Uproar of farmers in Aliganj over the purchase of paddy by the agent
- SDM and Mandi Secretary reached the spot

गोला गोकर्णनाथ, खीरी। किसानों का धान कम कीमत पर खरीदे जाने और एक माह बाद भुगतान किए जाने को लेकर जमकर हंगामा हो गया। इसकी जानकारी होने के बाद एसडीएम व मंडी सचिव मौके पहुंचे। उन्होंने कार्यवाही किए जाने की बात कही है। 

तहसील क्षेत्र के अलीगंज में किसान अपना धान बेचने आए थे। किसान शैलेंद्र सिंह, मोहम्मद सलीम, मनजीत सिंह, कुलदीप सिंह, जोगिंदर सिंह, अमरीक सिंह, समेत कई किसानों ने एक आढ़ती के कहने पर अपना धान तुलवा दिया। इसके बाद जब भुगतान की बात आई तो बताया गया कि एक माह बाद मिलेगा। 

किसानों का आरोप है कि एक तो 1100 से 1200 रुपए प्रति कुंटल धान खरीदा गया और ऊपर से 1 माह बाद भुगतान की बात कही जा रही है। इसे लेकर किसानों ने हंगामा शुरू कर दिया। इसके बाद भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारी भी वहां पहुंच गए। उन्होंने आढ़तियों और एक राइस मिल पर मनमाने तरीके से धान की खरीद करने का आरोप लगाया है। 

हंगामे की सूचना के बाद एसडीएम अखिलेश यादव, कृषि उत्पादन मंडी समिति के सचिव प्रदीप कुमार अलीगंज पहुंचे और उससे गल्ला खरीदने की लाइसेंस मांगी, फिर उसका कांटा चेक कराया गया। उन्होंने कहा कि धान मंडी भेजवाया जाए और शुल्क अदा किया जाए। इसके साथ ही राइस मिल पर खड़ी धान भरी 12 ट्रालियों को भी गोला धान सेंटर पर भिजवाया गया है। मौके पर बांट माप निरीक्षक को बुलाकर चेक कराया गया तो उनका लोहे का बांट बगैर मोहर का मिला है। 

------------------------------

आढ़ती के पास लाइसेंस था, उसका नवीनीकरण नहीं हुआ है। उसके कागजों की जांच की जा रही है। अब किसी भी प्रकार की धान खरीद मंडी से बाहर नहीं होगी।

अखिलेश यादव, एसडीएम

---------------------------------

पूरी स्टोरी पढ़िए