About Us

About Us

 

संचार क्रांति ने हमारे जीवन के सभी पक्षों को परिवर्तित करने का प्रयास किया है और संचार क्रांति की इस प्रक्रिया में जनसंचार माध्यमों के भी आयाम बदले हैं. बदलते परिवेश में सूचना जगत भी गतिमान हो गया है. आज देखा जाये तो इन्टरनेट उपयोग के मामले में भारत तीसरे पायदान पर है. आधुनिक तकनीक के जरिये इंटरनेट की पहुंच घर-घर तक हो गई है. युवाओं में इसका प्रभाव अधिक दिखाई दे रहा है. युवा आज अखबार और टीवी चैनलों की अपेक्षा इंटरनेट पर वेब पोर्टल से सूचना या आनलाइन समाचार देखना पसंद करते हैं. समाचार चैनलों पर किसी सूचना या खबर के निकल जाने पर उसके पुनः आने की कोई गारंटी नहीं होती, लेकिन वेब पत्रकारिता के आने से ऐसी कोई समस्या नहीं रह गई है। जब चाहे किसी भी समाचार चैनल की वेबसाइट खोलकर पढ़ा जा सकता है। यही नहीं, वेब मीडिया की पहुँच असीमित है.
आजकल, सोशल साईट जैसे – फेसबुक, ट्विट्टर, व्हाट्सऐप का दौर है. कोई भी सूचना आसानी से लोगो तक पहुंचाई जा सकती है. आज के दौर में वेब पत्रकारिता के विस्तार को समझना ही होगा. इससे लोगों को रोजगार भी मिल रहा है। वेब मीडिया किसी अखबार को प्रकाशित करने और किसी चैनल को प्रसारित करने से अधिक सस्ता भी है. कम्प्यूटर या लैपटाप के अलावा एक और ऐसा साधन मोबाइल फोन जुड़ा है, जो इस सेवा को विस्तार देने के साथ उभर रहा है। फोन पर इन्टरनेट सेवा ने आम जन को वेब पत्रकारिता से जोड़ा है।
वर्तमान में बदलते परिवेश को ध्यान में रखते हुए मैंने एक हिंदी समाचार वेबसाइट का शुभारम्भ किया है। yugbharat .com की कोशिश है आपकी भाषा में, आपके लिए ऎसी सामग्री देने की जो आपको आगे बढ़ने में मदद दे . yugbharat.com आपको सबसे अधिक विश्वसनीय, प्रामाणिक और निष्पक्ष समाचार उपलब्ध कराएगी. हमारी संपादकीय टीम प्रतिदिन आपको देश-विदेश और क्षेत्रीय समाचार (जानकारी) देती रहेगी है। हमारी यह वेबसाइट 24 घंटे अपडेट होती है, जिससे हर बड़ी घटना तत्काल पाठकों तक पहुंच सके। yugbharat.com पर प्रकाशित सभी सामग्री सर्वाधिकार सुरक्षित है और इसकी किसी भी सामग्री का किसी भी रूप में पुन:प्रकाशन अथवा वितरण प्रतिबंधित है।