पीएनबी घोटाला: ईडी ने नीरव मोदी के ठिकानों पर की छापेमारी, जानें क्या है पूरा मामला

ईडी ने मोदी के ठिकानों पर की छापेमारी, विपक्ष हमलावर …भाजपा बैकफुट पर



नई दिल्ली। पंजाब नेशनल बैंक के 11,400 करोड़ रुपए घोटाले को लेकर ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने ज्वैलर नीरव मोदी के ठिकानों पर छापेमारी कर एफआईआर दर्ज कराई है।  इस मामले को लेकर मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस समेत अन्य भाजपा और केंद्र की मोदी सरकार पर हमलावर हैं। वहीं, केंद्र सरकार बैकफुट पर आ गई। भाजपा और सरकार के मंत्री घोटाले का लेकर सफाई पेश कर रहे हैं।

नीरव मोदी के ठिकानों पर ईडी का छापा

पंजाब नेशनल बैंक में 11 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के घोटाले में प्रबंधन को तीन जनवरी को मामले की जानकारी मिली तो उसने कार्रवाई शुरू की, लेकिन इससे दो दिन पहले की नीरव मोदी को भनक लग गई और वह विदेश फरार हो गया। इसके बाद जब तक इस पूरे मामले में सरकार हरकत में आती, उससे पहले ही छह जनवरी को उसकी पत्नी देश से भाग गई। वहीं, ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने गुरुवार को हीरा कारोबारी नीरव मोदी और गीतांजलि जेम्स के मुंबई, सूरत और दिल्ली स्थित 17 ठिकानों पर छापे मारे। ईडी ने नीरव की मुंबई स्थित छह सम्पत्तियां सील कर दीं और तलाशी के दौरान 5100 करोड़ रुपए के हीरे, जेवर और सोना जब्त किया है। पीएनबी की शिकायत पर ईडी ने नीरव मोदी की पत्नी एमी, भाई निशाल, मेहुल चीनूभाई चौकसी, डायमंड कंपनी के सभी पार्टनर्स, सोलर एक्सपर्ट्स, स्टेलर डायमंड और बैंक के दो अफसरों गोकुलनाथ शेट्टी (अब रिटायर्ड) और मनोज खरत के खिलाफ केस दर्ज किया है। नीरव समेत इस केस से जुड़े सभी लोगों ने जनवरी में देश छोड़ दिया। सीबीआई ने सभी के खिलाफ 31 जनवरी को लुकआउट नोटिस जारी किया।

राहुल गांधी का पीएम मोदी पर हमला

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि भारत को लूटने की नीरव मोदी द्वारा दी गई गाइड, प्रधानमंत्री को गले लगाओ। उनके साथ दावोस में दिखो। इस प्रभाव का इस्तेमाल कर 12 हजार करोड़ लूटो और जब सरकार दूसरी तरफ मुंह कर ले तो माल्या की तरह देश से भाग जाओ।

कांग्रेस ने पूछे चार सवाल

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि विशेषज्ञ मानते हैं कि ये 30 हजार करोड़ रुपए का घोटाला है। ये आजादी के बाद सबसे बड़ा बैंक घोटाला है। उन्होंने केंद्र सरकार से चार सवाल पूछे। सुरजेवाला ने पूछा कि नीरव मोदी कौन हैं? ये नया मोदीस्कैम है? क्या नीरव मोदी को ललित मोदी और विजय माल्या जैसे देश से बाहर जाने के लिए सरकार के अंदर से मदद मिली? क्या ये नियम बन गया है कि जनता का पैसा लेकर भाग जाएं? आखिर इन घोटालों के लिए कौन जिम्मेदार है?

दावोस में पीएम मोदी के साथ दिखे नीरव

कांग्रेस सासंद गौरव गोगोई ने दावोस में विश्व आर्थिक फोरम में प्रधानमंत्री मोदी की भारत के तमाम मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) की तस्वीर दिखाई गई है। इस तस्वीर में भगोड़ा हीरा व्यापारी दूसरी पंक्ति में दिख रहा है और प्रधानमंत्री मोदी पहले पंक्ति के मध्य में बैठे दिखाई दे रहे हैं। गोगोई ने ट्वीट कर पूछा कि अपने विदेश दौरे के दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को अपने साथ ले जाने के लिए प्रधानमंत्री किस मानदंड का प्रयोग करते हैं।

मोदी सरकार पर भगाने का आरोप

माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के नेता सीताराम येचुरी ने भी इस फोटो को पोस्ट किया और इशारा करते हुए कहा कि नीरव मोदी स्विट्जरलैंड में हो सकता है, जहां वह प्रधानमंत्री मोदी के साथ दिखा था। येचुरी ने कहा कि अगर यह व्यक्ति 31 जनवरी को दर्ज की गई एफआईआर से पहले भाग गया है तो फिर वह यहां है। दावोस में प्रधानमंत्री के साथ उसकी फोटो है, जोकि एफआईआर से एक सप्ताह पहले की है। क्या भारत से भागने के बाद एफआईआर हुई? मोदी सरकार को अवश्य स्पष्ट करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह एक तरीका सा बन गया है जिसमें जो बैंक के साथ धोखाधड़ी करता है, उसे मोदी सरकार द्वारा भागने दिया जाता है।

यह भी पढ़ें :- फ्लोरिडा के स्कूल में गोलीबारी, 17 की मौत

नीरव मोदी के बहाने सुशील मोदी पर हमला

तेजस्वी यादव ने ट्वीट करते हुए सुशील मोदी पर हमला बोला और लिखा आईपीएल घोटाले वाले ललित मोदी और बैंक घोटाले वाले नीरव मोदी के बाद मोदी सरकार को सृजन घोटाले वाले बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी का पासपोर्ट जब्त कर लेना चाहिए। इन्होंने घोटाले का सारा काला धन अपने भाई आरके मोदी की कंपनी आशियाना हाउसिंग में लगाया है।

कांग्रेस के आरोप पर सरकार का पलटवार

पंजाब नेशनल बैंक के घोटाले मामले पर भाजपा की तरफ से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सफाई दी। उन्होंने कहा कि पीएनबी मामले की पूरी जांच होगी। किसी को बख्शा नहीं जाएगा। नीरव मोदी के साथ दावोस में पीएम के फोटो पर प्रसाद ने कहा कि नीरव अपने आप दावोस पहुंचे थे। वो सीआईई की गु्रप फोटो इवेंट में आए थे। कांग्रेस फोटो की राजनीति न करे। नहीं तो हमारे पास भी चौकसी साहब (मेहुल चौकसी) के कांग्रेस के कई नेताओं के साथ अंतरंग फोटो हैं। कांग्रेस ने कुछ बेबुनियाद आरोप लगाए। छोटा मोदी कौन सा शब्द है? ये बार-बार कहा जा रहा है। इस पूरे देश में करोड़ों लोग होंगे, जिनका सरनेम मोदी है। क्या कहना चाहते हैं वो? भारत के प्रधानमंत्री को लेकर उनकी पीड़ा हम जानते हैं। त्रिपुरा में भी वे हारने वाले हैं, क्या वे राजनीतिक शालीनता की सारी हदें लांघ देंगे। बीजेपी इसके खिलाफ कदम उठाएगी।

बैंक प्रबंधन ने की कार्रवाई

पंजाब नेशनल बैंक ने भी गुरुवार को सफाई दी। बैंक के एमडी सुनील मेहता ने कहा कि नीरव मोदी पैसा वापस करना चाहते थे लेकिन प्लान पुख्ता नहीं था। उन्होंने कहा कि हमारा 123 साल पुराना संगठन है। दोषियों को पकडऩे के लिए हम पूरी ताकत से लड़ेंगे और उनके खिलाफ सख्त एक्शन लेंगे। सुनील मेहता ने बताया कि जैसे ही पता लगा, हमने जांच की। आरोपियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई होगी। हमने सभी पक्षों को इस बारे में जानकारी दी है। एडवाइजरी भी जारी की है।

सेबी को भी बताया है। हम क्लीन बैंकिंग का जो एजेंडा है उसके तहत कार्रवाई कर रहे हैं। फिर चाहे वो कस्टमर हो या स्टाफ। हमारे पास समस्या से निपटने का आकार और क्षमता दोनों हैं। हमने एफआईआर दर्ज की हैं। आरोपी ग्रुपों के खिलाफ रेड चल रही हैं। ये बहुत सेंसेटिव इश्यू है। इसे सनसनी ना बनाएं नहीं, तो इससे आरोपियों को फायदा हो सकता है और जांच प्रभावित हो सकती है। हमने अपने स्टाफ जिनमें मिस्टर शेट्टी शामिल हैं, एक्शन लिया है। कुछ सस्पेंड किए गए हैं। इन लोगों को लीगल फ्रेमवर्क में लाया जाएगा। हम किसी भी गलत काम को बढ़ावा नहीं देंगे। ये कैंसर सर्जरी की तरह है, इसे साफ किया जाएगा। आपको लगता होगा कि हम कुछ देर से मीडिया के सामने आए। लेकिन जांच एजेंसियों को सहयोग करना ज्यादा जरूरी है।

कौन है नीरव मोदी

नीरव मोदी गुजरात के हीरा कारोबारी हैं। उनका जन्म दुनिया के डायमंड कैपिटल माने जाने वाले एंटवर्प (बेल्जियम) में हुआ। वे ‘नीरव मोदी’ ब्रांड से ही अपने प्रोडक्ट बेचते हैं। देश-विदेश में उनके कई शो रूम हैं। नीरव की नेटवर्थ 11,500 करोड़ रुपए है। उनकी ज्वेलरी को केट विंसलेट, ताराजी हेंसन, कार्ली क्लॉस और वायोला डेविस जैसी इंटरनेशनल और प्रियंका चोपड़ा, अनुष्का शर्मा जैसी एक्ट्रेस और मॉडल ऑस्कर जैसे समारोह में पहन चुकी हैं। फोब्र्स 2017 की लिस्ट में सबसे अमीर भारतीयों में उनका 84वां नंबर था।

यह भी पढ़ें :- दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति जैकब जुमा ने इस्तीफा दिया


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *