लखनऊ विश्वविद्यालय ने कैंपस में ‘वेलेंटाइन डे’ मनाने पर लगाई रोक

लखनऊ विश्वविद्यालय ने कैंपस में ‘वेलेंटाइन डे’ मनाने पर लगाई रोक



Share on FacebookTweet about this on TwitterShare on Google+Pin on PinterestShare on LinkedIn
लखनऊ विश्वविद्यालय ने कैंपस में ‘वेलेंटाइन डे’ मनाने पर लगाई रोक
लखनऊ विश्वविद्यालय ने कैंपस में ‘वेलेंटाइन डे’ मनाने पर लगाई रोक

लखनऊ। वेलेंटाइन डे के बहाने छात्रों को उकसाने का काम फिर से शुरू हो गया। दरअसल, लखनऊ विश्वविद्यालय ने वेलेंटाइन डे न मनाने को लेकर छात्रों के लिए एडवाइजरी जारी की है, जिसे लेकर छात्रों ने विरोध जताया। बता दें कि वेलेंटाइन डे पर लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर पहली बार कोई एडवाइजरी जारी की गई है। लखनऊ विश्वविद्यालय ने कैंपस में ‘वेलेंटाइन डे’ मनाने पर लगाई रोक …

यह भी पढ़ें :- मालदीव में राजनीतिक संकट से वृद्धि दर, निवेश पर असर: मूडीज

फरवरी का माह शुरू होते ही युवाओं में एक जोश नजर आने लगता है। दरअसल, फरवरी माह में ही वेलेंटाइन डे मनाया जाता है। युवा  लडक़े-लड़कियां अपने दोस्तों के साथ दोस्ती और प्यार का इजहार कर वेलेंटाइन डे मनाते हैं। पर, आश्चर्य की बात यह है कि भाजपा समर्थित युवा संगठन वेलेंटाइन डे का विरोध भी करते हैं। लखनऊ समेत अनेक स्थानों पर उपद्रव भी करते हैं। वहीं, लखनऊ विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों 14 फरवरी यानि वेलेंटाइन डे के मौके पर घूमने वाले छात्र-छात्राओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। विश्वविद्यालय परिसर में नोटिस चस्पा करके प्रशासन ने चेतावनी जारी की है कि अगर छात्र-छात्राएं वेलेंटाइन डे वाले दिन विश्वविद्यालय परिसर में घूमते पाए गए तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

नोटिस में लिखा है कि 14 फरवरी को विश्वविद्यालय पूरी तरह से बंद रहेगा। न तो इस दिन कोई अतिरिक्त कक्षाएं लगेंगी न ही कोई प्रयोगात्मक परीक्षाएं होंगी। परिसर में इस दिन किसी भी प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन को भी प्रतिंबधित किया गया है। इसलिए छात्र-छात्राओं को सख्त निर्देश दिए जाता है कि वे विश्वविद्यालय कदापि न आएं।

प्रोफेसर विनोद सिंह ने विश्वविद्यालय में पढऩे वाले छात्र-छात्राओं के माता-पिता से भी अपील की है कि वे अपने बच्चों के विश्वविद्यालय न भेजें। उन्होंने कहा है कि जो छात्र विश्वविद्यालय के आदेश का पालन नहीं करेगा ससके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। परिसर में शिक्षकों और विश्वविद्यालय के कर्मचारियों की नजर रहेगी।


महाशिवरात्रि पर्व होने के कारण विवि में छुट्टी कर दी गई है। परीक्षाएं और शिक्षण कार्य बंद कर दिया गया है। महाशिवरात्रि के दिन ही वेलेंटाइन डे है, जिसके कारण बाहरी लोग विवि प्रशासन में उपद्रव न करें इसलिए एडवाइजरी जारी की गई है।

एसपी सिंह, कुलपति, लखनऊ विश्वविद्यालय

यह भी पढ़ें :- धनशोधन मामला: अदालत ने वीरभद्र दम्पति को समन भेजा


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *