डु प्लेसिस के शतक पर भारी पड़ा ‘विराट’ शतक, भारत की जीत

डु प्लेसिस के शतक पर भारी पड़ा ‘विराट’ शतक, भारत की जीत



डु प्लेसिस के शतक पर भारी पड़ा ‘विराट’ शतक, भारत की जीत
डु प्लेसिस के शतक पर भारी पड़ा ‘विराट’ शतक, भारत की जीत
  • डु प्लेसिस के शतक पर भारी पड़ा ‘विराट’ शतक, भारत की जीत

डरबन। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के शतक (112) और तीसरे विकेट के लिए उनकी अजिंक्य रहाणे (79) के साथ हुई 191 रनों की साझेदारी की बदौलत टीम इंडिया ने पहले वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को छह विकेट से हरा दिया। इससे विराट कोहली की टीम ने छह वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। विराट-रहाणे की इन पारियों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका की ओर से दिए गए 270 रन के लक्ष्य को टीम इंडिया ने 45.3 ओवर में महज चार विकेट खोकर हासिल कर लिया।

यह भी पढ़ें :- बेडरूम में मिला मंत्री और उनकी पत्नी शव

दक्षिण अफ्रीका और भारत दोनों टीमों के कप्तान, फाफ डु प्लेसिस (120) और विराट कोहली ने शतक लगाया, लेकिन विराट कोहली के शतक के आगे डु प्लेसिस का शतक फीका पड़ गया। भारत की ओर से स्पिन गेंदबाजों कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की शानदार गेंदबाजी की बदौलत टीम इंडिया, दक्षिण अफ्रीका को 50 ओवर में आठ विकेट खोकर 269 रन तक सीमित रखने में सफल रही थी। कुलदीप ने तीन और चहल ने दो विकेट लेते हुए एक समय बड़े स्कोर की ओर बढ़ रही दक्षिण अफ्रीका की टीम के कदमों पर ब्रेक लगाया। दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 120 रन की शानदार पारी खेली। किंग्समीड मैदान पर दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था।

यह भी पढ़ें :- डेयरी में गैस रिसाव से तीन टेक्निशियनों की मौत

कुलदीप यादव (34 रन देकर तीन) और युजुवेंद्र चहल (45 रन देकर दो) ने मिलकर 20 ओवरों में 79 रन देकर पांच विकेट लिए, लेकिन डुप्लेसिस ने इन दोनों का डटकर सामना किया और 112 गेंदों पर 120 रन की कप्तानी पारी खेली। उन्होंने 11 चौके तथा दो छक्के लगाए तथा निचले क्रम में क्रिस मौरिस (37) के साथ छठे विकेट के लिए 74 और एडेन फेलुकवायो (नाबाद 27) के साथ सातवें विकेट के लिए 56 रन की दो उपयोगी साझेदारियां कीं। इससे दक्षिण अफ्रीका आठ विकेट पर 269 रन बनाने में सफल रहा, लेकिन लक्ष्य का पीछा करने में माहिर कोहली ने फिर से रंग जमाया और 119  गेंदों पर 112 रन की पारी खेलकर भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई। कोहली ने अंजिक्य रहाणे (86 गेंदों पर 79) के साथ तीसरे विकेट के लिए 189 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने 45.3  ओवर में चार विकेट पर 270  रन बनाकर छह मैचों की शृंखला में 1-0 से बढ़त हासिल की।

यह भी पढ़ें :- प्रधानमंत्री की सांसदों से अपील, आम जनता को आसान भाषा में समझाएं बजट

कोहली ने वनडे में अपना 33वां शतक पूरा किया। उन्होंने अपनी पारी में दस चौके लगाए जबकि रहाणे की पारी में पांच चौके और दो छक्के शामिल हैं। रोहित शर्मा (20) ने अच्छी शुरुआत करने के बाद मोर्ने मोर्कल की गेंद हवा में लहराकर अपना विकेट इनाम में दिया। रोहित ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसकी धरती पर अब तक आठ पारियों में 13.25 की औसत से केवल 106 रन बनाए हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार थीं

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डिकॉक, जेपी डुमिनी, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, एंडिल फेलुकवायो, कागिसो रबाडा, मोर्ने मोर्केल और इमरान ताहिर।

यह भी पढ़ें :- अमेरिका को तगड़ा झटका, मिसाइल इंटरसेप्टर का परीक्षण नाकाम


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *