'योग्यता आधारित’ आव्रजन प्रणाली का ट्रंप का आह्वान

‘योग्यता आधारित’ आव्रजन प्रणाली का ट्रंप का आह्वान



'योग्यता आधारित’ आव्रजन प्रणाली का ट्रंप का आह्वान
‘योग्यता आधारित’ आव्रजन प्रणाली का ट्रंप का आह्वान
  • ‘योग्यता आधारित’ आव्रजन प्रणाली का ट्रंप का आह्वान

न्यूयॉर्क। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आव्रजन नियमों में व्यापक सुधार के लिए साथ देने का कांग्रेस से आह्वान किया। इसके जरिए एक योग्यता आधारित प्रणाली की शुरुआत कर परिवार के विस्तारित सदस्यों के आगमन को रोका जा सके और सीमाओं को सुरक्षित बनाया जा सके।

नागरिकों को नागरिकता देने की पेशकश

वाशिंगटन में मंगलवार रात कांग्रेस के लिए अपने पहले स्टेट ऑफ द यूनियन सम्बोधन में ट्रंप ने देश में अवैध तरीके से बच्चों के रूप में दाखिल हुए नागरिकों को वैध ठहराने और उन्हें नागरिकता देने की पेशकश की। इसके साथ ही उन्होंने आव्रजन प्रणाली को 21वीं सदी में लाने के लिए अपने सुधार पैकेज के हिस्से के रूप में आपराधिक समूह के खिलाफ कार्रवाई की बात कही।

स्थायी एच1-बी वीजा वाले मुद्दे पर अप्रत्यक्ष रूप से कुछ नहीं कहा

ट्रंप ने पेशेवरों को दिए जाने वाले अस्थायी एच1-बी वीजा वाले मुद्दे पर अप्रत्यक्ष रूप से कुछ नहीं कहा, जो भारत के साथ एक विवादित मुद्दा बन चुका है। उनके प्रशासन ने वीजा जारी करने में जांच को कड़ा कर दिया है और उन्होंने अतीत में प्रणाली की आलोचना करते हुए कहा था कि इससे अमेरिकी कर्मचारियों को प्रभावित होने पड़ता है। रिपब्लिकनों और उनके समर्थकों की तालियों और अभिवादनों के बीच उन्होंने कहा कि यह वक्त योग्यता आधारित आव्रजन प्रणाली की तरफ आगे बढऩे का है। एक ऐसी प्रणाली जो कुशल लोगों को, काम करने के इच्छुक लोगों को, हमारे समाज में योगदान देने के इच्छुक लोगों को और हमारे देश को प्यार और इज्जत देने वालों को स्वीकार करे।

कनाडा और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में पूर्ण रूप से योग्यता आधारित प्रणाली

इस दौरान डेमोक्रेट चुपचाप बैठे दिखाई दिए। वर्तमान में भारतीय पेशेवरों को राष्ट्रीय कोटा पाबंदियों के कारण स्थायी निवास पता हासिल करने के लिए ग्रीन कार्ड के साथ 11 साल का लंबा इंतजार करना पड़ता है। कनाडा और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में पूर्ण रूप से योग्यता आधारित प्रणाली है, जिसे प्रशासन ने प्रस्तावित किया है। भारतीयों में इसे जल्द प्राप्त करने की क्षमता है।

यह भी पढ़ें :- बढ़े हुए मनोबल के साथ डरबन वनडे में उतरेगी भारतीय टीम


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *