अंडर-19 विश्वकप: क्वार्टर फाइनल में भारत व बांग्लादेश आमने-सामने

अंडर-19 विश्वकप: क्वार्टर फाइनल में भारत व बांग्लादेश आमने-सामने



Share on FacebookTweet about this on TwitterShare on Google+Pin on PinterestShare on LinkedIn

क्वींसटाउन (न्यूजीलैंड)। गु्रप दौर के तीनों मैचों में आसानी से जीत हासिल करने वाली भारतीय टीम को अंडर-19 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में शुक्रवार को बांग्लादेश से भिडऩा है। भारतीय टीम क्वार्टर फाइनल में गु्रप-बी में अपराजित रहने के रिकॉर्ड के साथ पहुंच रही है। उसने अपने पहले मैच में आस्ट्रेलिया को 100 रनों से मात दी थी। इसके बाद उसने पापुआ न्यू गिनी और जिम्बाब्वे को हराया था।

यह भी पढ़ें :-  सामाजिक और राजनीतिक भ्रष्टाचार के भीष्म पितामह हैं नीतीश: तेजस्वी

पृथ्वी शॉ की कप्तानी वाली भारतीय युवा टीम क्वार्टर फाइनल में भी अपने विजयी अभियान को जारी रखना चाहेगी। अगर भारत इस मैच में जीत हासिल करता है तो सेमीफाइनल में उसका सामना 30 जनवरी को चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा। शक्रवार को होने वाले मैच में एक बार फिर मौजूदा उप-विजेता टीम अपनी बल्लेबाजी पर ज्यादा निर्भर करेगी। बल्लेबाजी की बागडोर टीम के कप्तान पृथ्वी के हाथों में है जिन्होंने अभी तक खेले गए तीन मैचों में 108.63 के स्ट्राइक रेट से 151 रन बनाए हैं। उनके अलावा शुबमन गिल पर भी ब?ी जिम्मेदारी होगी। गिल ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ 63 और जिम्बाब्वे के खिलाफ 90 रनों की पारी खेली थी।

यह भी पढ़ें :-  नि:शुल्क शिविर में 50 नेत्र रोगी मोतियाबिंद ऑपरेशन के लिए चिन्हित

भारत का शीर्ष क्रम तो अभी तक अच्छा रहा है लेकिन उसके मध्यक्रम को ज्यादा मौका नहीं मिला है। ऐसे में अगर शुरुआती झटके भारत को लगते हैं तो टीम के मध्यक्रम के लिए चुनौतीपूर्ण स्थिति हो सकती है। वहीं गेंदबाजी में के. एल. नागरकोटी और शिवम मावी ने 90 मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हुए पहले से ही सभी की तारीफें लूटी हैं। हालांकि, आस्ट्रेलिया के खिलाफ नागरकोटी ने चार विकेट अपने नाम किए थे, लेकिन वह अपनी लाइन लैंथ से संघर्ष करते दिखे थे। स्पिन विभाग की जिम्मेदारी बाएं हाथ के गेंदबाज अनुकूल रॉय की होगी। रॉय ने पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ पांच और फिर जिम्बाब्वे के खिलाफ चार विकेट लिए थे। दूसरी तरफ बांग्लादेश ने टूर्नामेंट की शुरुआत अच्छी की थी। उसने अपने पहले मैच में इंग्लैंड को मात दी थी। लेकिन, ग्रुप दौर के आखिरी मैच में उसे हार मिली थी। अब उसका सामना टूर्नामेंट की मजबूत टीमों में से एक टीम से है। भारत हालांकि बांग्लादेश के तेज गेंदबाजों से सावधान रहना चाहेगा, खासकर तौहीद हिरदॉय और अफिफ हुसैन से।

टीमें इस प्रकार हैं-

भारत : पृथ्वी शॉ (कप्तान), शुभमन गिल, आर्यन जुयाल, अभिषेक शर्मा, अर्शदीप सिंह, हरविक देसाई, मनजोत कालरा, कमलेश नागरकोटी, पंकज यादव, रयान पराग, इशान पोरेल, हिमांशु राणा, अनुकूल रॉय, शिवम मावी, शिवा सिंह।

बांग्लादेश: सैफ हुसैन (कप्तान), अफिफ हुसैन, अमिनुल इस्लाम, हसन महमूद, माहिदुल इस्लाम अंकोन, मोहम्मद नईम, मोहम्मद रकिब, नाईम हसन, पिनाक घोष, काजी ओनिक, रोबिउल हक, रोनी हुसैन, शकील हुसैन, टीपू सुल्तान, तौहिद हिरदॉय।

यह भी पढ़ें :-  शिक्षकों ने मूल निवास से नजदीक स्थानांतरण करने की मांग की


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *