जूनियर छात्र पर चाकू से हमले मामले में ब्राइट लैंड कॉलेज की मान्यता होगी रद्द

जूनियर छात्र पर चाकू से हमले मामले में ब्राइट लैंड कॉलेज की मान्यता होगी रद्द

कॉलेज प्रशासन द्वारा घटना के सबूत मिटाने के मिले सबूत, डीआईओएस ने शासन को भेजी रिपोर्ट


कॉलेज प्रशासन द्वारा घटना के सबूत मिटाने के मिले सबूत, डीआईओएस ने शासन को भेजी रिपोर्ट

लखनऊ। ब्राइट लैंड इंटर कॉलेज में मासूम ऋतिक पर कॉलेज की सीनियर छात्रा द्वारा चाकू से किए गए जानलेवा हमला और संस्थान प्रशासन द्वारा मामले में बरती गई लापरवाही के चलते अब कॉलेज की मान्यता रद्द होगी। सोमवार को आई जांच रिपोर्ट में घटना के सबूतों से छेड़छाड़ व लापरवाही करने के आरोप में डीआईओएस ने माध्यमिक शिक्षा परिषद को कॉलेज की मान्यता रद्द करने के लिए पत्र भेजा है।

यह भी पढ़ें :-  लोहिया: नवजातों की मौत पर शासन गंभीर, जांच के आदेश

रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि कॉलेज प्रबंधक ने छात्र-छात्राओं की सुरक्षा में घोर लापरवाही बरती है। कॉलेज बोर्ड के मानकों को समय रहते फॉलो करता, तो कक्षा 1 का छात्र ऋतिक दर्दनाक घटना का शिकार न होता। जांच टीम ने पाया कि कॉलेज में नियम विरुद्ध कक्षाएं संचालित हैं। शिक्षण कक्षाएं और प्रयोगशालाएं मानक के तहत नहीं चलाई जा रही हैं। इसके अलावा कॉलेज की लैंड यूज का नक्शा भी पास नहीं है औ मानक विपरीत कॉलेज का निर्माण हुआ है। छोटे बच्चों का शौचालय भी अलग-अलग नहीं मिला।

यह भी पढ़ें :-  लोया मामला गंभीर, सभी तथ्यों की जांच करेंगे: सुप्रीम कोर्ट

डॉक्टर और नर्स के इंतजाम के अलावा छात्रों का मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन भी नहीं कराया गया। यही नहीं, छात्राओं की गतिविधि पर नजर रखने के लिए होनहार छात्र को ‘एंजिल’ के रूप में नामित भी नहीं किया गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऋतिक मामले पर कॉलेज ने लीपापोती करते हुए 24 घंटे से ज्यादा समय तक मामले को छुपाने की कोशिश की।

यह भी पढ़ें :-  ‘आप’ ने विधायकों की अयोग्यता सम्बंधी याचिका वापस ली

कॉलेज ने माध्यमिक शिक्षा परिषद से जिस भवन में इंटरमीडिएट की मानयता ले रखी है उस भवन में नर्सरी टीचर ट्रेनिंग जैसे कई पाठ्यक्रम चलाए जा रहे हैं। दो साल के डिप्लोमा पाठ्यक्रम को आईएसओ-2000 की प्रमाणिता से चल रहा है। परिषद के नियमानुसार ये पूरी तरह से मानक विपरीत है।

यह भी पढ़ें :-  आजम का छलका दर्द, बोले चोरों की फेहरिस्त में मेरा भी नाम आया


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *