भारतीय हॉकी टीम में गोलकीपर श्रीजेश की वापसी

भारतीय हॉकी टीम में गोलकीपर श्रीजेश की वापसी



नई दिल्ली। हॉकी इंडिया (एचआई) ने सोमवार को इस साल के पहले टूर्नामेंट 4 नेशन्स इंविटेशनल टूर के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम की घोषणा कर दी है। अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश राष्ट्रीय टीम में वापसी करने में सफल रहे हैं। न्यूजीलैंड में 17 जनवरी से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम बेल्जियम, जापान और मेजबान न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच खेलेगी।

यह भी पढ़ें :- एटीपी रैंकिंग: नडाल शीर्ष पर बरकरार

भारतीय टीम का नेतृत्व 25 वर्षीय मिडफील्डर मनप्रीत सिंह करेंगे, वहीं चिंग्लेसाना सिंह कंगुजाम उप-कप्तान की जिम्मेदारी संभालेंगे। घुटने की चोट के कारण आठ माह तक टीम से बाहर रहे गोलकीपर पी. आर. श्रीजेश भी वापसी कर रहे हैं। उनके साथ युवा गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक भी होंगे। पाठक 2016 में जूनियर विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे। श्रीजेश को बीते साल मई में आयोजित सुल्तान अजलान शाह टूर्नामेंट के दौरान चोट लगी थी। टीम के मुख्य कोच शुअर्ड मरेन ने कहा कि टीम में युवा और अनुभवी खिलाड़ी दोनों ही शामिल हैं। ये खिलाड़ी विश्व स्तरीय टीमों के खिलाफ अपनी क्षमता का प्रदर्शन करेंगे। यह साल हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस साल हम कई बड़े टूर्नामेंटों में हिस्सा लेंगे। इसलिए, हमारा मुख्य लक्ष्य उच्च स्तरीय टीमों के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन करना होगा। मरेन ने कहा कि टीम इस टूर्नामेंट को अप्रैल में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए तैयारी के एक अवसर के रूप में देख रही है।  इस बीच, एचआई के हाई परफार्मेस डायरेक्टर डेविड जॉन ने कहा कि इस टूर से हमारे कुछ युवा खिलाडिय़ों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर का अनुभव हासिल करने का मौका मिलेगा। इस टीम में शामिल चार खिलाड़ी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण करेंगे।

भारतीय टीम:

गोलकीपर: पी.आर. श्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक

डिफेंडर: हरमनप्रीत सिंह, सुरेंद्र कुमार, गुरिंदर सिंह, वरुण कुमार, रुपिंदर पाल सिंह, बीरेंद्र लाकड़ा

मिडफील्डर: मनप्रीत सिंह (कप्तान), चिंग्लेसाना सिंह कंगुजाम (उप-कप्तान), विवेक सागर प्रसाद, हरजीत सिंह, नीलकंठ शर्मा, सिमरनजीत सिंह, सतबीर सिंह

फारवर्ड: दिलप्रीत सिंह, रमनदीप सिंह, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, अरमान कुरैशी


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *