मुंबई में पब में आग लगने से 14 की मौत, 23 घायल

मुंबई में पब में आग लगने से 14 की मौत, 23 घायल



मुंबई। महाराष्ट्र के मुम्बई में एक पब में गुरुवार की रात आग लगने से 14 लोगों की मौत हो गई। जबकि 23 अन्य घायल हो गए। मृतकों में महिलाओं की सख्या ज्यादा है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप-राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने घटना पर दुख व्यक्त किया है।

यह भी पढ़ें :  आगरा एक्सप्रेस-वे पर कार-ट्रक की भिड़ंत, दंपति समेत छह की मौत

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) आपदा नियंत्रण के मुताबिक, दक्षिण मुंबई के लोअर परेल क्षेत्र में स्थित पॉश कमला ट्रेड हाउस में रूफटॉप रेस्तरां पब बिस्ट्रो द मोजो में देर रात साढ़े 12 बजे आग लगने की खबर मिली। आग तेजी से फैली और पास में स्थित एक अन्य पब और रेस्तरां को अपनी चपेट में ले लिया। यह सभी कमला मिल परिसर में स्थित हैं। आग फैलने से 200 से अधिक लोग फंस गए। पीडि़तों में खुशबू मेहता नामक महिला भी शामिल है, जोकि दोस्तों के साथ रेस्तरां में अपना 28वां जन्मदिन मनाने गईं थीं। उनके परिवार ने इसकी पुष्टि की है। बीएमसी अधिकारी ने कहा कि आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 12 से अधिक गाडिय़ां दुर्घटनास्थल पर पहुंची। सुबह करीब 6.30 बजे आग पर नियंत्रण पाया गया। अधिकांश पीडि़तों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया, जबकि दमकल कर्मचारी 10 अन्य लोगों को आग से बचाने में कामयाब रहे। घायलों को इलाज के लिए केईएम अस्पताल, भाटिया अस्पताल, ऐयरोली बनर््स अस्पताल में दाखिल कराया गया, जबकि मामूली रूप से घायल दो लोगों को सियोन अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां इलाज के बाद उन्हें छुट्टी दे दी गई। केईएम अस्पताल के डीन अविनाश सुपे ने कहा कि पीडि़तों के पोस्टमॉर्टम से पता चला है कि ज्यादातर लोगों की मौत जलने से अधिक दम घुटने के कारण हुई है।

मुंबई पुलिस ने पास के एक पब के मालिक पर लापरवाही एवं अन्य आरोपों के तहत मामला दर्ज किया है। बताया जा रहा है कि आग संभवत: शॉर्ट सर्किट के कारण लगी। आग लगने के कारण कई प्रमुख कंपनियों व टीवी-रेडियो-प्रिंट मीडिया कार्यालयों, तीन दर्जन से अधिक रेस्तराओं, पब आदि को भी नुकसान पहुंचा है। परिसर में मौजूद एक न्यूज चैनलों के कार्यालय भी प्रभावित हुए और सभी कर्मचारियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।

यह भी पढ़ें :  video viral: कांग्रेस की विधायक आशा कुमारी को कॉन्स्टेबल ने जड़ा थप्पड़

मुंबई कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरुपम ने आग लगने की घटना के लिए बीएमसी को दोषी ठहराया। उन्होंने कहा कि नियमों का उल्लंघन करके इन पब और रेस्तराओं को चलने की अनुमति देने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए।

कांग्रेस सांसद नितेश राणे ने अपने प्रत्यक्षदर्शी मित्र के हवाले से बताया कि हुक्का पार्लर की वजह से आग लगी न कि शॉर्ट-सर्किट की वजह से। राणे ने कहा कि मोजो एवं अन्य रेस्तरां को केवल खाद पदार्थ का लाइसेंस दिया गया न कि हुक्का का।

यह भी पढ़ें : Happy New Year 2018: मोदी सरकार आपको देगी ये तीन बेहतरीन तोहफे

भारतीय जनता पार्टी के सांसद किरीट सोमैया ने भी हादसे के लिए शिवसेना द्वारा नियंत्रित बीएमसी की निंदा की और तत्काल ही शहर में सभी इमारतों की आग से सुरक्षा संबंधी मानदंडों की जांच करने की मांग भी की।

अग्निकांड की न्यायिक जांच की मांग की

शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने लोकसभा में मुंबई के एक पब में हुई आग लगने की घटना की न्यायिक जांच कराने की मांग की। इस मुद्दे को सबसे पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद किरीट सोमैया ने उठाया। उन्होंने कहा कि पब अवैध था और कहा कि ऐसे सभी स्थानों की अग्नि सुरक्षा मानकों की जांच कराई जाए।


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *