यंग सांइटिस्ट मेरिट अवार्ड से नवाजा गया खीरी का लाल

यंग सांइटिस्ट मेरिट अवार्ड से नवाजा गया खीरी का लाल



लखीमपुर खीरी। नेताओं, खिलाडिय़ों व अभिनेताओं को मिलने वाले छोटे से छोटे और बड़े से बड़े सम्मान की खबरें तो आपने बहुत पढ़ी होंगी, लेकिन कुछ ऐसी भी हस्तियां हैं, जो सम्मान के बाद अपने नाम से अभी दूर हैं। हालांकि सरकार द्वारा इन्हें पूरा सम्मान दिया गया, लेकिल जानकारी का अभाव व मीडिया से दूरी के कारण लोग इनके बारे में नहीं जान पाए। ऐसी ही एक हस्ती के बारें में आज हम आपको बताएंगे।

यह भी पढ़े:- साकेत छात्रसंघ चुनाव में एबीवीपी का होगा सूपड़ा साफ: सपा छात्रसभा

खीरी के जिस सपूत ने आज देश सहित विदेश तक अपना परचम लहराया है। लोग अभी उसके नाम से भी सही तरह से परचित नहीं हैं। जबकि इस शख्सियत की फोटो भारतीय डाक टिकट पर है और इसरो द्वारा इन्हें सम्मान भी मिला है। तराई का यह जनपद अभी तक बड़े नामों से अछूता है। कारण चाहें जो भी हो, लेकिन हर बार जिले की जो पहचान विश्व पटल पर बनीं, वह अपराध से जुड़ी थीं। ऐसे में अगर कोई सपूत जिले का नाम अपनी अद्भुत प्रतिभा व देश के लिए किए जाने वाले अविष्कारों से सम्मानित करें, तो यह खीरी के लोगों के लिए भी एक सम्मान है।

यह भी पढ़े:- वेद ही धर्म का मूल: महंत नृत्य गोपाल दास

शहर के मोहल्ला राजगढ़ में रहने वाले वर्तमान इसरो वैज्ञानिक डॉ. मनोज मिश्रा ने अपनी प्रतिभा से जहां परिवार का नाम रोशन किया है, तो वहीं जिले का नाम भी रोशन किया है। डॉक्टर मनोज कुमार मिश्रा जोकि वर्तमान में भारतीय अंतरिक्ष अनुंसाधन संगठन इसरो में वैज्ञानिक पद पर है। इन्हें यंग साइंटिस्ट मेरिट अवार्ड 2016 से नवाजा गया है। यह अवार्ड डॉ. तपन मिश्रा जोकि एसएसी अहमदाबाद के डायरेक्टर, इसरो चेयरमैन व सेक्रेटरी भारत सरकार की उपस्थिति में दिया गया। डॉ. मनोज मिश्रा ने भारतीय अतंरिक्ष में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उनका योजना मंगल पर भेजे गए अंतरिक्ष यान में भी रहा है। इसी कारण भारत सरकार द्वारा जारी 500 के डाक टिकट पर उनकी तस्वीर भी आ गई हैं। कुल मिलाकर खीरी के इस सपूत ने विश्व पटल पर आज देश का नाम रोशन किया है। इसरो में वैज्ञानिक डॉ. मनोज कुमार मिश्रा आज कल अपने परिवार से दूर देश को अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

यह भी पढ़े:- मिर्जा गालिब की जयंती पर गूगल ने बनाया डूडल


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *