किसानों की खुशहाली के बिना यूपी का विकास सम्भव नहीं: योगी

किसानों की खुशहाली के बिना यूपी का विकास सम्भव नहीं: योगी

चौ. चरण सिंह की 115वीं जयंती पर दी श्रद्धाजंलि, 33 किसानों को किया सम्मानित


चौ. चरण सिंह की 115वीं जयंती पर दी श्रद्धाजंलि, 33 किसानों को किया सम्मानित

लखनऊ। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि किसानों की खुशहाली के बिना राज्य का विकास सम्भव नहीं है। इसीलिए राज्य सरकार ने किसानों के हितों में अनेक फैसले लिए हैं। उन्होंने कहा कि जब किसानों की आर्थिक स्थित मजबूत होगी, तो देश स्वत: ही विकास की राह पर आ जाएगा। इसके दृष्टिगत वर्तमान सरकार ने किसानों को लगभग 70 हजार करोड़ रुपए की प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष मदद देने का काम किया है। उन्होंने कहा कि किसानों की आर्थिक तरक्की सुनिश्चित करने के लिए उन्हें शून्य लागत वाली ऋषि परम्परा की कृषि को बढ़ावा देना होगा, जिसमें गो-वंश के जरिए से खेती की उर्वरा शक्ति को बनाए रखते हुए अधिक से अधिक उत्पादन के तौर-तरीके से खेती को विकसित किया जाना आवश्यक है।

यह भी पढ़े:- फर्नीचर कारोबारी की गोली मार कर हत्या

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विधान भवन प्रांगण में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चौ चरण सिंह के 115वें जन्मदिवस पर आयोजित ‘किसान सम्मान दिवस’ कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने गेहूं, चना, मटर, मसूर तथा राई, सरसों, धान, मक्का, अरहर, उर्द तथा सोयाबीन की फसलों में प्रति हेक्टेयर उच्च उत्पादकता प्राप्त करने वाले 33 किसानों को फसलवार क्रमश: प्रथम पुरस्कार के लिए एक लाख रुपए, द्वितीय पुरस्कार के लिए 75 हजार रुपए तथा तृतीय पुरस्कार के लिए 50 हजार रुपए, एक शॉल, प्रशस्ति-पत्र एवं पुस्तक देकर सम्मानित किया।

यह भी पढ़े:- केन्द्र और प्रदेश सरकार की नीति किसान विरोधी : अखिलेश

उन्होंने कहा कि ‘किसान सम्मान दिवस’ के अवसर पर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में कुल 6,538 किसानों को भी सम्मानित किया जा रहा है। योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के उत्थान और उन्नयन के लिए संकल्पित है। कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से आपदा की स्थिति में किसानों को मुआवजा दिया जा रहा है। वहीं स्वायल टेस्ट लैब खोले गए हैं, जिससे भूमि की सेहत के विषय में जानकारी प्राप्त हो सकेगी। यह विधि कृषि उत्पादन को बढ़ाने और लागत को कम करने में मददगार साबित होगी।

यह भी पढ़े:- खीरी: बेहतर कृषि करने वाले 32 कृषक हुए सम्मानित

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि किसानों के खुशहाली से देश खुशहाल हो सकता है। चौधरी चरण सिंह जी के प्रयासों से ही जमींदारी व्यवस्था समाप्त हो सकी। वर्तमान सरकार किसानों की आय बढ़ाने को लेकर काफी गम्भीर है।

यह भी पढ़े:- हमें ‘झूठ मुक्त भारत’ बनाना है: राजबब्बर


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *