खीरी: बेहतर कृषि करने वाले 32 कृषक हुए सम्मानित

खीरी: बेहतर कृषि करने वाले 32 कृषक हुए सम्मानित



लखीमपुर-खीरी। पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 चौधरी चरण सिंह का जन्मदिन के अवसर पर जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में किसान सम्मान दिवस का आयोजन कृषि भवन, छाउछ सभागार में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि भाजपा जिला अध्यक्ष शरद बाजपेई, विशिष्ट अतिथि के रूप में सांसद, लखीमपुर अजय मिश्र ‘टेनी’ और विधायक सदर योगेश वर्मा उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े:- हमें ‘झूठ मुक्त भारत’ बनाना है: राजबब्बर

कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप प्रज्वलन कर मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि, जिलाधिकारी द्वारा किया गया। अतिथियों ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चौधरी चरण सिंह के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रृद्धा सुमन अर्पित किया। इस मौके पर कार्यक्रम के आयोजक उप कृषि निदेशक एलबी यादव ने उपस्थित समस्त अतिथियों का स्वागत और अभिनंदन करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चौधरी चरण सिंह के जीवन वृत्त पर प्रकाश डाला। उन्हांनें बताया कि आज हम उन्हें याद करते हुए कृषि विभाग के आठ कृषक, गन्ना विभाग के आठ कृषक, उद्यान विभाग के आठ कृषक एवं पशुपालन विभाग के आठ कृषक कुल 32 कृषकों को प्रथम पुरस्कार सात हजार और द्वितीय पुरस्कार पांच हजार प्रोत्साहन स्वरूप दिया जा रहा है। उद्देश्य स्पष्ट है कि अन्य किसान इससे प्रोत्साहित होकर अच्छी खेती करें, जिससे आने वाले वर्षों में उन्हें प्रोत्साहित किया जा सके। इस अवसर पर उपस्थित अतिथियों जिलाध्यक्ष शरद बाजपेई, सांसद अजय मिश्र ‘टेनी’, विधायक सदर योगेश वर्मा और जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने सभी 32 कृषकों को अंगवस्त्रम के रूप में शाल, देय धनराशि एवं प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़े:- चिकित्सक की एक मुस्कान बढ़ाती है रोगी की इच्छाशक्ति: राम नाईक

जिलाध्यक्ष शरद बाजपेई ने बताया कि वर्तमान सरकार किसानों की भलाई हेतु कार्य कर रही है। किसी भी दशा में किसानों को उपेक्षित नहीं होने दिया जायेगा। इस मौके पर उन्होंने सरकार की उपलब्धियाँ गिनाई और पुरस्कार प्राप्त कर रहे किसानों को बधाई देते हुए बताया कि ये किसान जिले कि अन्य किसानों के लिये प्रेरणा श्रोत हैं सभी किसानों को इनसे सीख लेते हुए अच्छी खेती करने हेतु आहवान किया गया, जिससे लखीमपुर का नाम प्रदेश में ही नहीं पूरे देश में हो सके। इस जनपद के किसान गन्ना एवं गेहूँ के उत्पादन एवं उत्पादकता में पूरे देश में अग्रणी है।

यह भी पढ़े:- प्रॉब्लम मीडिया से पत्रकारों को बचने की जरूरत: योगानंद पांडे

सांसद अजय मिश्र ‘टेनी’ ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व.चौधरी चरण सिंह के बारे में विस्तार से बताया कि किस प्रकार उनके द्वारा किसानों के हो रहे शोषण को रोकने के लिये पटवारी पद को समाप्त कर लेखपाल पद पर भर्ती कराकर किसानों पर हो रहे अत्याचार को रोकने के लिए कठोर निर्णय लिया।

यह भी पढ़े:- जमींनी रंजिश में युवक की हत्या, छह नामजद


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *