योगी सरकार सख्त, पुराने डीजल और पेट्रोल वाहन होंगे सीज

योगी सरकार सख्त, पुराने डीजल और पेट्रोल वाहन होंगे सीज



लखनऊ। दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश के तमाम जिलों में स्मॉग का कहर लगातार जारी है। स्मॉग को देखते हुए प्रदेश परिवहन विभाग में एनसीआर समेत आठ जिलों में लगभग चार लाख डीजल और पेट्रोल वाहनों को सीज करने का आदेश जारी कर दिया है। बताया जा रहा है कि दस साल पुराने डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल के चार पहिया वाहन शामिल हैं।

देश की मुख्य समस्याओं से धीरे-धीरे कट रहा भारत का इलीट क्लास: राजीव कुमार

प्रमुख सचिव परिवहन ने सभी आरटीओ और एआरटीओ को आदेश जारी कर यह निर्देश दिए हैं। परिवहन विभाग ने एनसीआर के आठ जिलों-गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, बुलंदशहर, शामली, बागपत, हापुड़ में चल रहे 10 साल से पुराने 97043 डीजल वाहन और 15 साल से पुराने 3  लाख 74  हजार 775 पेट्रोल वाहनों को सीज करने का आदेश जारी कर दिया है। इस आदेश के बाद से वाहन मालिकों में हडकंप मच गया है।

बाजार के प्रभाव से हमारी संस्कृति अछूती नहीं : प्रो. सुजाता पटेल

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है, जिससे काफी लोगों को समस्या हो रही है। स्मॉग को लेकर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने केंद्र, दिल्ली, यूपी की सरकारों को सख्त आदेश दिया था।


एनजीटी के आदेश के बाद सख्त कार्रवाई की जा रही है। जहां सभी 10-15 साल पुराने डीजल और पेट्रोल वाहनों को सीज करने का आदेश दिया गया है। वहीं सभी हाट मिक्स प्लांटों को बंद करने का आदेश दिया गया है। इसके अलावा खनन व सड? निर्माण पर।

आराधना शुक्ला, अपर मुख्य सचिव, परिवहन, उत्तर प्रदेश


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *