साइबर हमलों में वैश्विक स्तर पर 55 फीसदी की कमी

साइबर हमलों में वैश्विक स्तर पर 55 फीसदी की कमी



बेंगलुरू। विश्व में डिस्ट्रीब्यूटेड डिनायल ऑफ सर्विस (डीडीओएस) के साइबर हमले की संख्या 2017 के द्वितीय तिमाही में पहली तिमाही के मुकाबले 55 फीसदी की गिरावट आई है। गुरुवार को जारी एक खबर में यह बात कही गई है। वैश्विक इंटरनेट सुरक्षा फर्म वेरीसाइन के अनुसार, इस तिमाही में उच्च क्षमता वाले औसत हमलों में 81 फीसदी की कमी आई है।

यह भी पढ़ें: योगाभ्यास हार्ट अटैक से बचने में सहायक

पचास फीसदी ग्राहकों ने किया अनुभव

रिपोर्ट में कहा गया है कि डीडीओएस के हमले मात्रा, गति और जटिलता के मामले में अप्रत्याशित, निरंतर और विविध रूप से अलग थे। तिमाही के दौरान करीब 50 फीसदी ग्राहकों ने इस हमले का अनुभव किया।

यह भी पढ़ें: मोहल्ले को स्वच्छ रखना हम सबकी जिम्मेदारी: रिंकू शुक्ला

वेरीसाइन ने कहा कि डीडीओएस के 74 फीसदी हमलों ने कई हमले के प्रकारों को कम कर दिया। रिपोर्ट में पाया गया कि यूजर डेटाग्राम प्रोटोकोल के हमले इस तिमाही में हावी रहे, इसने कुल 57 फीसदी हमले किए हैं। बाकी के बचे सबसे आम यूडीपी जिसमें डोमेन नेम सिस्टम (डीएनएस), नेटवर्क टाइम प्रोटोकॉल (एनटीपी), सरल सेवा डिस्कवरी प्रोटोकॉल (एसएसडीपी) और लाइटवेट डायरेक्ट्री एक्सेस प्रोटोकॉल (एलडीएपी) चिंतनशील विस्तारण हमले शामिल थे। आईटी (52 प्रतिशत) और वित्तीय क्षेत्र (31 प्रतिशत) हमलों के निरंतर लक्ष्य बने रहे हैं।

यह भी पढ़ें: माँ वैष्णों दरबार में हुआ दुर्गा जागरण का आयोजन


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *