स्वच्छता के मानचित्र पर चमकेगी छोटी काशी!

स्वच्छता के मानचित्र पर चमकेगी छोटी काशी!



Share on FacebookTweet about this on TwitterShare on Google+Pin on PinterestShare on LinkedIn
नगर पालिका परिषद में अधिशाषी अधिकारी आर आर अम्बेश ने पत्रकार वार्ता में कहा कि नगर को स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिग में उछाल पाने के लिए तीन बिंदुओं पर काम करना होगा।

मंदीप कुमार वर्मा

गोला गोकर्णनाथ, खीरी। अगले साल जनवरी में शुरू होने वाले स्वच्छता सर्वे में अपनी खराब स्थिति सुधारने के लिए नगर पालिका परिषद ने अभी से अभियान छेड़ दिया है। सफाई अभियान और लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए धार्मिक, सामाजिक, व्यापारिक और शैक्षिक संगठनों के प्रतिनिधियों को शामिल किया गया है, जिससे छोटी काशी यानि गोला गोकर्णनाथ को स्वच्छता के मानचित्र पर चमक सके।

यह भी पढ़ें : सरस्वती शिशु मंदिर में धूमधाम से मनाया गया हिन्दी दिवस

2018 में होने वाली रैंकिंग के लिए कमर कसनी शुरू कर दी। नगर पलिका परिषद अब उन क्षेत्रों में काम करने जा रही है, जिसके आधार पर स्वच्छता रैंकिग में उसको प्वाइंट मिलने हैं। इसके लिए सामाजिक संस्थानों, व्यापारियों, स्कूल, कॉलेजों के प्रबन्धों के साथ बैठक कर स्वच्छता समिति बनाई जायेगी। गुरूवार को नगर पालिका परिषद के सभागार में अधिशाषी अधिकारी आर आर अम्बेश ने पत्रकार वार्ता में कहा कि नगर को स्वच्छता सर्वेक्षण की रैंकिग में उछाल पाने के लिए तीन बिंदुओं पर काम करना होगा। काउंटडाउन शुरू हो चुका है।

शहर को खुले में शौच से छुटकारा दिलाना होगा। कूडा उठाने और उसके निस्तारण का ठोस इंतजाम करना होगा। अधिशाषी अधिकारी आर आर अम्बेश ने कहा कि अस्पतालों में मेडिकल बेस्टेज नगर पालिका नहीं उठायेगी, उसका इन्तजाम उन्हें खुद करना होगा। शहर को खुले में शौच मुक्त करने के लिए भारत सरकार द्वारा दिए जा रहे अंशदान एवं खुले में शौच करने से होने वाली बीमारियों तथा उसके दुष्प्रभाव के बारे में बताया। श्री अम्बेश ने सालिड वेस्ट मैनेजमेंट, कूडे-कचरे का प्रबंधन करने, कूडे को उपयोग में लाने तथा कूडे से खाद बनाने के बारे में विस्तृत रूप से चर्चा की

यह भी पढ़ें : दो दिन में पूरी तरह से बंद हो अवैध खनन: अरविंद गिरि

डोर टू डोर होगा कूडे का होगा कलेक्शन

अधिशाषी अधिकारी आर आर अम्बेश ने जनमानस से अपील करते हुये कहा कि सभी लोग अपने अपने घरों में डस्टबिन रखे और दिन भर में इक्टठा होने वाले कूडे को डस्टबिन में डाले और सफाईकर्मी सुबह के समय आये तो उसे दे दें। कागज आदि सडकों व घर के बाहर न डाले और साफ सफाई में नगर पालिका का सहयोग करें।

यह भी पढ़ें : खीरी: सुंदरपुर में टाइगर ने किया हमले का प्रयास, वनकर्मी लगातार कर रहे कॉम्बिंग

नगर पालिका देगी सभी सुविधाएं

नगर पालिका में जितनी सुविधायें होती हैं वह सभी सुविधाएं जनता को दी जायेगी, इसके लिए जनता को नगर पालिका परिषद द्वारा चलाये जा रहे स्वच्छता अभियान में शामिल होकर नगर का साफ सुथरा रखने में सहयोग देना होगा। अधिशाषी अधिकारी आर आर अम्बेश ने कहा कि अगर जनता सहयोग नहीं करती है रैकिंक में गोला पिछड जायेगा और बजट में भी कटौती हो जायेगी।

यह भी पढ़ें : बिजली चोरी के आरोप में दस लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

प्रचार माध्यम का लिया जायेगा सहारा

नगर को साफ सुथरा बनाने के लिए लोगों को जागरूक किया जायेगा। इसके लिए पोस्टर, बैनर, काव्य गोष्ठी, कठपुतली नृत्य,के साथ शैक्षणिक संस्थानों के बच्चों को लेकर प्रभातफेरी निकाली जायेगी और सभी से नगर को स्वच्छ बनाये रखने के लिए अपील की जायेगी।

यह भी पढ़ें : नीलकंठ मैदान में ही होगा रामलीला मंचन: अरविंद गिरि

खुले में शौंच करने वालों का होगा माल्यार्पण

अधिशाषी अधिकारी आर आर अम्बेश ने कहा कि शहर में नौ सो परिवार ऐसे हैं जिनके यहां शौंचालय नहीं बने है। पात्रों को शौचालय बनवाने के लिए पैसा उनके खातों में भेज दिया गया है। जो पैसे वाले हैं वह स्वंय बनवा लें और सरकारी पैसे का इन्तजार न करें। एक महीनें बाद सफाई नायकों की टीम घर घर जाकर खुले में शौंच न करने की अपील करेगी। अगर फिर नहीं मानते हैं तो उनको फूल या फूलमाला पहनाकर शर्मिन्दा किया जायेगा।

यह भी पढ़ें : खीरी: ट्रकों की भिड़ंत में पिता और उसके दो बेटों की मौत

पेट्रोल पम्प के शौचालय जनता के लिए होगें

अधिशाषी अधिकारी आर आर अम्बेश ने कहा कि शहर में जितने पेट्रोल पम्प है वह जनता के लिए 24 घंटे उपलब्ध रहेगें। इसी सफाई व्यवस्था नगर पालिका परिषद करायेगी। अगर कोई पेट्रोल पम्प मालिक आनाकानी करता है तो उसके खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जायेगी।

यह भी पढ़ें : मीनाक्षी अग्रवाल ने ईओ को भेजा पत्र, सडक निर्माण शुरू करने की मांग

नगर पालिका ने जारी किया कंट्रोल नम्बर

नगरवासियों की सहूलियत के लिए नगर पालिका परिषद ने कट्रोल नम्बर 05876/233434 जारी कर दिया है, जो कुछ दिनों बाद 24 घंटे काम करेगा। इस हेल्प लाईन नम्बर पर एक कर्मचारी तैनात रहेगा जो रजिस्टर में दर्ज कर सम्बन्धित कर्मचारी के हवाले कर देगा। सम्बन्धित शिकायत का 24 घंटे के अन्दर निस्तारण होगा।

यह भी पढ़ें : कोतवाली परिसर में चल रहे सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, दो गिरफ्तार


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *