छात्रावास से दो छात्रा गायब:  अधीक्षिका तथा चतुर्थ श्रेणी कर्मी निलम्बित

छात्रावास से दो छात्रा गायब:  अधीक्षिका तथा चतुर्थ श्रेणी कर्मी निलम्बित



सांकेतिक फोटो

लखनऊ। प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने बताया कि पं. दीन दयाल उपाध्याय राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय (बालिका) मोहान रोड, लखनऊ की दो छात्रायें विद्यालय से गायब होने के प्रकरण में जांच के बाद दोषी चार कार्मिकों में छात्रावास की अधीक्षिका व चतुर्थ श्रेणी कर्मी को निलम्बित किया गया तथा लखनऊ के जिला समाज कल्याण अधिकारी को विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई एवं छात्रावास सहायक के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की संस्तुति की गयी।

यह भी पढ़ें : ऐसी लड़कियों के साथ कभी न करें डेट, नहीं तो रहेंगे परेशान

जांच में पए गए दोषी

शास्त्री ने बताया कि इस मामले की जांच अपर निदेशक समाज कल्याण पीसी उपाध्याय से करायी गयी। जांच में पाया गया कि उस रात्रि विद्यालय के छात्रावास संख्या-2 में राजरानी चतुर्थ श्रेणी की ड्यूटी छात्रावास के अन्दर थी एवं रघुनाथ गार्ड की ड्यूटी छात्रावास संख्या-2 के गेट के बाहर थी। इन दोनों कर्मचारियों ने जिम्मेदारी से अपने दायित्वों का निर्वहन नहीं किया, जिसके कारण राजरानी, चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को निलम्बित कर दिया गया है एवं गार्ड रघुनाथ को हटा दिया गया है। छात्रावास सहायक अंजली मौर्या ने रात्रि में छात्राओं की उपस्थिति नहीं ली थी, जिससे यह ज्ञात नहीं हुआ कि उक्त दोनों छात्रायें संस्था में निवासरत हैं या नहीं? इसी कारण प्रात: तक छात्रावास के पदाधिकारियों को यह जानकारी प्राप्त नहीं हो सकी कि अमुक दोनों छात्रायें छात्रावास से गायब हैं।

यह भी पढ़ें : कोतवाली परिसर में चल रहे सेक्स रैकेट का भंडाफोड़, दो गिरफ्तार

लापरवाही बरतने पर कड़ी कार्रवाई

उन्होंने बताया कि इस लापरवाही हेतु छात्रावास सहायक के विरूद्ध अनुशासनिक कार्यवाही संस्थित करने का निर्णय लिया गया। छात्रावास में अधीक्षिका के पद पर अफरोज बेगम कार्यरत हैं, उनके द्वारा भी छात्राओं के प्रवेश इत्यादि से सम्बंधित कोई पंजिका रक्षित नहीं की जा रही है एवं शासकीय कार्य में उनके द्वारा कोई रूचि नहीं ली जा रही है, जिसके कारण अफरोज बेगम छात्रावास अधीक्षिका को तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया।

यह भी पढ़ें : रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने क्यों कहा, ट्रंप मेरी दुल्हन नहीं

सजाज कल्याण अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि

श्री शास्त्री ने बताया कि जिला समाज कल्याण अधिकारी केएस मिश्र को भी समय-समय पर जाकर प्रशासनिक व्यवस्था का निरीक्षण करना चाहिए था, लेकिन जांच में पाया गया कि उनके द्वारा दायित्वों का निर्वहन सही ढंग से नहीं किया गया है एवं उनके द्वारा विद्यालय संचालन में समुचित मार्गदर्शन नहीं दिया जा रहा है। ऐसी परिस्थितियों में केएस मिश्र, जिला समाज कल्याण अधिकारी, लखनऊ को विशेष प्रतिकूल प्रविष्टि दी गयी है।

यह भी पढ़ें : कोतवाली सेक्स रैकेट कांड: पुलिस की कार्यवाही पर उठ रहे सवाल

मंत्री ने कड़ा रोष जताया

शास्त्री ने इस पूरे मामले पर कड़ा रोष व्यक्त किया तथा जिला समाज कल्याण अधिकारी एवं विद्यालय के प्रधानाचार्या को अत्यन्त अनुशासनित ढंग से निष्ठापूर्वक कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने यह भी चेतावनी दी है कि यदि भविष्य में पूरे प्रदेश में ऐसी घटना घटित होती है तो विद्यालय के प्रधानाचार्य/अधीक्षक तथा जिला समाज कल्याण अधिकारी के विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही की जायेगी।

यह भी पढ़ें : पढ़े पूरा मामला: अब ‘छम्मकछल्लो’ कहने पर आप फंस सकते हैं मुश्किल में

छह सितम्बर को गयाब हुई थी दो छात्राएं

शास्त्री ने बताया कि जांच में पाया गया कि विद्यालय प्रशासन को सूचना प्राप्त होते ही छात्राओं की गुमशुदगी की रिपोर्ट थाना पारा में 6 सितम्बर को दर्ज करायी गयी एवं पुलिस के प्रयास से दोनों छात्रायें 6 सितम्बर को रात्रि 11.30 बजे छात्रावास वापस लायी गयीं तथा उनके माता-पिता को बुलाकर उन्हें उनके घर भेज दिया गया है।

यह भी पढ़ें : एक ऐसा कैमरा बनाया गया, जो शरीर के अंदर देखने में मदद करेगा

होमगार्ड भी हटाए गए

शास्त्री ने यह भी बताया कि जांच में यह भी पाया गया कि आश्रम पद्धति विद्यालय की सुरक्षा में तैनात छह होमगार्ड काफी दिनों से तैनात हैं। उनके द्वारा भी परिसर का चारों तरफ से भ्रमण नहीं किया जा रहा है। इस कारण सभी होमगार्डो को बदले जाने हेतु जिला होमगार्ड कमाण्डेन्ट लखनऊ को विद्यालय के प्रधानाचार्या द्वारा पत्र भेजा गया है। ड्यूटी पर तैनात होमगार्ड सशस्त्र नहीं है, जिसके कारण विद्यालय की प्रधानाचार्या को निर्देशित किया गया कि जिला होमगार्ड कमाण्डेन्ट से पत्राचार करके कम से कम दो सशस्त्र होमगार्ड रात्रि ड्यूटी के लिए तैनात किये जाये।

यह भी पढ़ें : देखें वीडियो : मारिया कैरी का कमरा अंतर्वस्त्रों से पटा पड़ा


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *