इंडियन जूनियर प्लेयर्स टी-20 लीग के पहले संस्करण का आगाज 19 सितम्बर से

इंडियन जूनियर प्लेयर्स टी-20 लीग के पहले संस्करण का आगाज 19 सितम्बर से



नई दिल्ली। भारत में भविष्य के सितारों के प्रमोशन के लिए गुरुवार को इंडियन जूनियर प्लेयर्स लीग टी-20 (आईजेपीएल) लीग के आयोजन की घोषणा की गई। इसका आगाज 19 से होगा और यह दुबई के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 29 सितम्बर तक खेला जाएगा। आईजेपीएल के इस पहले आयोजन में 16 टीमें भाग लेंगी और पूरे भारत से समर्थन मिलने के बाद मनोरंजन की दुनिया से भी इन खिलाडिय़ों को समर्थन प्राप्त हुआ है। बॉलीवुड के अभिनेता एवं फिल्म निर्माता अरबाज खान मुंबई मास्टर्स टीम के मालिक के तौर पर लीग से जुड़े हैं वहीँ छोटे परदे के बड़े सितारे राजीव खंडेलवाल राजस्थान रोअर्स टीम के मालिक के तौर पर नजर आएंगे।

आइकोनिक मेंटर का किरदार निभाएंगे गौतम गम्भीर

भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर, दक्षिण अफ्रीका के जोंटी रोड्स और वेस्टइंडीज से केरोन पोलार्ड इस लीग में आइकोनिक मेंटर का किरदार निभाएंगे, जिससे इन खिलाडिय़ों को खेल के अंतर्राष्ट्रीय स्तर के अनुभव का सीधा लाभ मिल सकेगा।

16 टीमों में खेल रहे 240 खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट के दूत समान

आईजेपीएल के प्रबंध निदेशक दिनेश कपूर ने लीग के लांच के अवसर पर कहा कि 16 टीमों में खेल रहे 240 खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट के दूत समान हैं। अगर इस लीग को भारत के प्रधानमंत्री माननीय नरेन्द्र मोदी जी के खेलो इंडिया के विजन से जोड़ कर देखा जाये तो यह इस दिशा में एक सराहनीय प्रयास है।

अपने आप में एक अनूठी लीग

अरबाज ने कहा, भारत के अल्प विकसित स्थानों से आने वाले इन खिलाडिय़ों को अंतर्राष्ट्रीय प्लेटफार्म प्रदान करना दिनेश कपूर का एक उम्दा प्रयास है और इसके लिए वह उनको दिल से शुभकामनायें भी देते हैं। राजीव ने कहा कि अपने आप में एक अनूठी लीग है जो कि भारत की वास्तविक प्रतिभा को दुनिया के सामने लेकर आएगी। भारत के अन्तरिक इलाकों एवं छोटी बस्तियों से निकले यह प्रतिभावान खिलाड़ी जब अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में जाकर खेलेंगे तो यह उनके सपने पूरे होने से कम कुछ भी नहीं होगा।

16 राज्यों के कुल 240 युवा खिलाडिय़ों का चयन

इस लीग के लिए तीन दिवसीय शिविर आयोजित कर 16 राज्यों के 23 शहरों से कुल 240 युवा खिलाडिय़ों का चयन किया गया है। कुल 40000 खिलाडिय़ों में से 240 खिलाडिय़ों का चयन तीन दिन तक चले शिविरों के आयोजन में हुए चयन ट्रायल के बाद किया गया है। इस प्रतिभाओं का चयन क्वॉलीफाइड चयनकर्ताओं द्वारा किया गया है।

जीतने वाली टीम को मिलेगा 21 लाख

पहली बार आयोजित हो रहे इस टूर्नामेंट को जीतने वाली टीम को ईनाम के रूप में 21 लाख रुपए जबकि उपविजेता टीम को 11 लाख रुपए दिए जाएंगे। इसके साथ मैन ऑफ द टूर्नामेंट को इंग्लैंड के घरेलू काउंटी क्रिकेट टीम की तरफ से भी खेलने का मौका दिया जाएगा।

इंडियन जूनियर प्लेयर लीग में भाग लेने वाली 16 टीमें -दिल्ली डैशर्स, हरियाणा हरिकेन्स, यूपी हीरोज, पंजाब टाइगर्स, देहरादून रॉकर्स, राजस्थान रोअर्स, एमपी वॉरियर्स, रांची बूस्टर्स, आसाम रेंजर्स, कोलकाता स्ट्राइकर्स, गुजरात ग्रेट्स, मुंबई मास्टर्स, पुणे पैंथर्स, हैदराबाद हॉक्स, चेन्नई चैम्पस और बैंगलोर स्टार्स।


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *