'HURRICANE HARVEY' ने लुसियाना में दी दस्तक

‘HURRICANE HARVEY’ ने लुसियाना में दी दस्तक




वाशिंगटन। अमेरिका के टेक्सास राज्य से गुजरने के बाद विनाशकारी तूफान हार्वे ने बुधवार को लुसियाना को अपना निशाना बनाया। इससे लुसियाना में भारी बारिश हुई। अधिकारियों ने चेतावनी दी कि यहां जानलेवा भीषण बाढ़ आ सकती है।

तूफान के टेक्सास के तट पर पांच दिनों के रहने से बाढ़ से भारी तबाही हुई है और 30 लोगों की जान गई। हार्वे अब एक उष्णकटिबंधीय तूफान हो चुका है। इसने तडक़े लुसियाना के कैमेरन में दस्तक दी। वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, मौसम विभाग का अनुमान है कि पश्चिमी लुसियाना में पांच से दस इंच बारिश हो सकती है, जहां पहले से नदियां व जल स्रोत मूसलाधार बारिश से भरे हुए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि तूफान के कारण 30-40 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है और लुसियाना-टेक्सास सीमा पर 2 से 4 फुट ऊंची लहरें उठने की आशंका है।

हार्वे के लुसियाना में पहुंचने के साथ सैकड़ों लोगों को हटाया जा रहा है और लुसियाना के नेशनल गार्ड की तैनाती की जा रही है। लुसियाना में 12 साल पहले तूफान कटरीना ने भारी तबाही मचाई थी।

लुसियाना में आपात संसाधनों को मजबूत किया गया है। यहां हेलीकॉप्टर, नाव व अन्य संसाधनों की दोगुनी व्यवस्था की गई है। गर्वनर जॉन बेल एडवड्र्स ने लोगों से ’तैयार रहने व प्रार्थना करने’ का आग्रह किया है। पूर्वी टेक्सास व पश्चिमी लुसियाना में बाढ़ की चेतावनी जारी की गई है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हार्वे से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए मंगलवार को टेक्सास का दौरा किया था। वह कार्पस क्रिस्टी पहुंचे। यहां तूफान हार्वे शुक्रवार को सबसे पहले पहुंचा था। ट्रंप के साथ प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप भी थीं।


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *