ओलम्पिक में पदक जीतने वालों को केंद्र के बराबर धनराशि देगी प्रदेश सरकार: योगी

ओलम्पिक में पदक जीतने वालों को केंद्र के बराबर धनराशि देगी प्रदेश सरकार: योगी



लखनऊ। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जो खिलाड़ी ओलंपिक में मेडल जीतकर आने वाले हैं, उनकी पुरस्कार की राशि बढ़ाई जा रही है। केन्द्र की तर्ज पर हम यूपी के खिलाडिय़ों को पुरस्कार देने का काम कर रहे हैं। गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ी को छह करोड़ देंगे, सिल्वर मेडल में चार करोड़ तथा कांस्य पदक पदक पर भी केंद्र के बराबर दो करोड़ देंगे। हमने निर्णय लिया है, जितना धनराशि भारत सरकार देती है उतना ही सम्मान राशि हम प्रदेश के प्रतिभावान खिलाड़ी को देंगे।

14 खिलाडिय़ों को किया सम्मानित

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को हॉकी के महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन के अवसर पर अपने सरकारी आवास पांच कालीदास मार्ग पर सूबे के 14 खिलाडिय़ों को लक्ष्मण पुरस्कार और रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार से सम्मानित किया।  मुख्यमंत्री योगी ने खेल का मान खिलाडिय़ों का सम्मान नामक कार्यक्रम के मौके पर सम्बोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब हम राष्ट्रीय खेल हॉकी की बात करते हैं तो पहला नाम हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद का आता है, हमने इसी वजह से इटावा के सैफई स्पोर्ट्स कॉलेज का नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स कॉलेज रखने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि हम सभी खिलाडिय़ों को रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार और लक्ष्मण पुरस्कार देने का काम हर साल करेंगे। बड़ी संख्या में खिलाडिय़ों को इसका फायदा मिलेगा। पूरे देश की निगाहें यूपी की ओर देख रही हैं। इसीलिए हमने सरकार में भी अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी अनुभवी चेतन चौहान जी को मंत्री बनाया है।

इससे पहले कार्यक्रम की शुरुआत में अपर मुख्य सचिव खेल विभाग मो इफ्तेख़ारुद्दीन ने खेल विभाग की नीतियों तथा प्रदेश में खेल एवं खिलाडिय़ों को बढ़ावा देने के लिए किये जा रहे सरकार के प्रयासों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा मुख्यमंत्री एवं विभाग के मंत्री चेतन चौहान के कुशल नेतृत्व में विभाग लगातार खिलाड़ी हित में बड़े कार्य कर रहा है।

खेल दिवस के रूप में मनाएंगे मेजर ध्यानचंद का जन्मदिन

खेल मंत्री चेतन चौहान ने कहा कि 29 अगस्त हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचन्द्र का जन्मदिन है, उनके जन्मदिवस को ही हम खेल दिवस के रूप में मनाते आरहे हैं।  उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों की दुनिया अलग होती है, वे मतवाले होते हैं, दीवाने होते हैं। अपने लक्ष्य के लिए वे दिन रात मेहनत करते हैं। मैंने भी की है, मेरे रूप में पहली बार उत्तर प्रदेश में कोई अन्तर्राष्ट्रीय खिलाडी खेलमंत्री बना है। अब चीजें बदल रही हैं। समय भी बदल चुका है, पहले कहा जाता था खेलोगे कूदोगे तो बनोगे खराब परन्तु आज सभी सांसद विधायक अपने क्षेत्रों में स्टेडियम बनवाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार गांव -गांव में युवक मंगल दल के माध्यम से प्रतिभाओं को बढ़ावा देने की योजना पर काम कर रही है।

खेलों की चयन समिति खिलाडिय़ों का ही हो रहा चयन

उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने भी खिलाडिय़ों को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि अटल जी के प्रधानमंत्रित्व काल में मैं राष्ट्रमंडल खेलों के लिए काम करने वाली संस्था की वित्तीय मामलों की समिति का उपाध्यक्ष रहा, मैंने देखा कि वहां चयन समिति के लोग कुल खर्चों का केवल 13 प्रतिशत खिलाडिय़ों पर खर्च हो रहा था। अब उत्तर प्रदेश में एक ऐसे खेल मंत्री हैं जो कि खेलों की चयन समिति में खिलाडिय़ों का ही चयन कर रहे हैं।

लक्ष्मण पुरस्कार से ये हुए सम्मानित
  • दानिश मुज्तबा (इलाहाबाद)- हॉकी
  • मो.असब (मेरठ)- निशानेबाजी
  • राहुल चौधरी(मेरठ)- कबड्डी
  • सिद्धार्थ वर्मा(इलाहाबाद)-जिम्नास्टिक
  • रजनीश मिश्रा(लखनऊ)- हॉकी, वेटरर्न वर्ग
  • मो. आसाब- शूटिंग
रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार
  • मंजुला पाठक(देवरिया)- हैंडबॉल
  • श्रेया कुमार (लखनऊ)- सॉफ्ट टेनिस
  • गार्गी यादव ( मेरठ)- कुश्ती
  • सुशीला पवार (बागपत)- वेटलिफ्टिंग
  • श्रेया सिंह (इलाहाबाद)- ताइक्वांडो
  • प्रीति गुप्ता (इलाहाबाद)- खो-खो
  • रंजना (गोरखपुर)- हॉकी, वेटरर्न वर्ग
  • अंशुल दयाल (बुंलदशहर)- जूडो, वेटरर्न वर्ग
इन्हें मिला विशेष सम्मान

महिला क्रिकेट वल्र्ड कप की उपविजेता भारतीय टीम की मेंबर पूनम यादव व दीप्ति शर्मा को विशेष सम्मान मिला है। पुरस्कार के तौर पर योगी सरकार ने इन्हें सात  लाख रुपए की धनराशि दी।

वहीं, तुर्की ओपन इंटरनेशनल पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप-2017 में सिंगल्स के साथ-साथ डबल्स के विजेता और एशियन पैरा बैडमिंटन चैंपियनशिप-2016 में सिंगल्स का स्वर्ण पदक जीतने वाले आइएएस सुहास एलवाई को भी 10 लाख रुपए का पुरस्कार दिया गया। इसके अलावा पिछले साल गुवाहाटी में हुए साउथ एशियन गेम्स के पदक विजेता यूपी के प्लेयर्स को सांत्वना पुरस्कार दिया गए।


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *