किसान नेता ने बजाज चीनी मिल के विरुद्ध कोतवाली में दी तहरीर

किसान नेता ने बजाज चीनी मिल के विरुद्ध कोतवाली में दी तहरीर

गन्ना किसानों के भुगतान का 1304 . 31 लाख खर्च करने का आरोप


गन्ना किसानों के भुगतान का 1304 . 31 लाख खर्च करने का आरोप

गोला गोकर्ण नाथ खीरी। राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के जिला अध्यक्ष पटेल श्री कृष्ण वर्मा ने कोतवाली में एस आई लल्ला गोस्वामी को बजाज हिंदुस्तान शुगर लिमिटेड गोला पर गन्ना किसानों के भुगतान का 13004 . 31 लाख रुपए एसक्रो अकाउंट में न जमा कर खर्च करने का आरोप लगाकर मुकदमा दर्ज करने की मांग की है।

कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक के नाम दी गई तहरीर में कहा गया है कि बजाज हिंदुस्तान शुगर लिमिटेड का पेराई सत्र समाप्त हो चुका है, चीनी मिल ने 211 . 95 लाख कुंतल गन्ने की पेराई की है जिसका राज्य निर्धारित देंय गन्ना मूल्य 68 327 .44 लाख रुपए है। तहरीर में कहा गया है कि प्रदेश के गन्ना आयुक्त के शासनादेश के अनुसार जिला मजिस्ट्रेट ने पत्र जारी कर बजाज हिंदुस्तान शुगर लिमिटेड गोला की बिकी चीनी शीरा और बैगास की बिक्री का 85 % धन भारतीय स्टेट बैंक में खोले गए एसक्रो अकाउंट में जमा करने का आदेश दिया था किंतु मिल के प्रबंध निदेशक अशोक कुमार गुप्ता संचालकों एवं अध्याशी ओमपाल सिंह ने जिला मजिस्ट्रेट के आदेश का उल्लंघन कर चीनी शीरा और बैगास की बिक्री का 17007 .83लाख रुपए एसक्रो अकाउंट में न जमा कर 15703 . 52लाख रुपए ही जमा किए और 1304 .31 लाख रुपए अन्य मदों में डालकर खर्च कर लिया जो गंभीर अपराध है।

बजाज हिंदुस्तान शुगर लिमिटेड का यह कृत्य उत्तर प्रदेश वैक्यूम केन शुगर फैक्ट्री लाइसेंस इन ऑर्डर 1969 की धारा 3 ।एक।के अंतर्गत दिए गए लाइसेंस की धारा 4 का उल्लंघन है जिसमें यह प्रावधान है कि लाइसेंसी गन्ना आयुक्त राज्य सरकार या सरकारी अधिकारी के आदेश निर्देश का पालन करेगा लाइसेंस इन आर्डर के उपबंध 8 की वर्णित व्यवस्था अनुसार आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा तीन । 7 के अंतर्गत दंडनीय अपराध है अन्य नियमों का हवाला देते हुए लिखा गया है कि उत्तर प्रदेश गन्ना आपूर्ति खरीद विनियम अधिनियम 1953 की धारा 17 के अनुसार गन्ना मूल्य का त्वरित भुगतान होना चाहिए शुगर कैन कंट्रोल ऑर्डर 1966 के नियम 3 ए में गन्ना खरीद के 14 दिन के अंदर भुगतान की व्यवस्था है ।

यह भी पढ़ें… ऑनलाइन चित्रकला प्रतियोगिता में प्रतिभागियों ने बिखेरे रंग


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *