जलवायु संरक्षण पर पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र को किया सम्बोधित, बोले- अब बात नहीं काम करने का समय

जलवायु संरक्षण पर पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र को किया सम्बोधित, बोले- अब बात नहीं काम करने का समय



Share on FacebookTweet about this on TwitterShare on Google+Pin on PinterestShare on LinkedIn

New Delhi. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाउडी मोदी कार्यक्रम के दूसरे दिन संयुक्त राष्ट्र में जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर दुनिया का ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन को लेकर दुनियाभर के देशों को अब गम्भीर होकर काम करने की जरूरत है, अब केवल बात करने से काम नहीं चलेगा। पीएम मोदी ने कहा कि इस मुद्दे पर जितने प्रयास होने चाहिए उतने नहीं हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह सुखद संयोग है कि न्यूयाॅर्क दौरे पर मेरी पहली सभा जलवायु परिवर्तन पर हो रही है। उन्होंने कहा कि दुनिया भर में इस चुनौती से निपटने के लिए प्रयास किये जा रहे हैं, लेकिन अभी उतने प्रयास नहीं हो रहे हैं, जितना जरूरी है। उन्होंन कहा कि आज समावेशी तरीके से प्रयास करने की जरूरत है। हमें जीवन शैली और विकास की अवधारणा को बदलना होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि प्रकृति का सम्मान और उनका संरक्षण हमारी परम्परा और वर्तमान नीति का हिस्सा है। इसलिए भारत में आज इस विषय पर सिर्फ चर्चा ही नहीं होती है, बल्कि रोडमैप के साथ है। उन्होंने कहा कि भारत 2022 तक नवीकरणीय ऊर्जा को 170 गीगाबाइट तक करने का प्रयास कर रहा है। इसके साथ ही पेट्रोल-डीजल में बायोफ्यूल की मिक्सिंग के अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान दे रहा है।

वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर मैंने सिंगल यूज प्लास्टिक को नहीं इस्तेताल करने का आह्वान भी किया है। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण के लिए मिशन जलशक्ति को भी लाॅन्च किया है। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र की इमारत में भारत की ओर से लगाए गए सोलर पैनल की भी बात की। उन्होंने कहा कि हम इस उद्घाटन करेंगे।

वहीं, संयुक्त राष्ट्र में जलवायु संरक्षण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम को सुनने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी अचानक पहुंच गए। बताया जा रहा अमेरिकी राष्ट्रपति का कोई कार्यक्रम नहीं था, इसके बावजूद वह गए थे। डोनाल्ड ट्रम्प ने पीएम मोदी के बाद जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल का भाषण सुना और बहार निकल गए। बताया जा रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति सिर्फ पीएम मोदी का भाषण सुनने की पहुंचे थे।

यह भी पढ़ें…

पाक पत्रकार को डोनाल्ड ट्रम्प ने लगाई फटकार, इमरान से पूछा- आप कहां से लाते हैं ऐसे पत्रकार

टी20 इंटरनेशनल: कप्तान कोहली की शानदार पारी, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराया

बौखलाया पाक: अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विमान को एयर स्पेस देने से किया मना

योगी सरकार के 30 माह पूरे: एसी कमरों से लेकर गांव तक का सफर

पूर्व मंत्री सहित सैकड़ों नेता और कार्यकर्ता कांग्रेस में शामिल, बीजेपी लगा झटका


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *