World Cup 2019 : फाइनल में ICC के नियम पर उठे सवाल, भड़के पूर्व क्रिकेटर और फैंस

World Cup 2019 : फाइनल में ICC के नियम पर उठे सवाल, भड़के पूर्व क्रिकेटर और फैंस



Share on FacebookTweet about this on TwitterShare on Google+Pin on PinterestShare on LinkedIn

New Delhi. आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 का रविवार को फाइनल मुकाबला खेला गया। जिसमें इंग्लैंड की क्रिकेट टीम ने फाइनल का खिताब अपने नाम किया। एक तरफ जहां इस जीत से करोड़ों फैंस खुशी से झूम उठे तो वहीं दूसरी तरफ करोड़ो फैंस इस जीत से नाखुश भी दिखे और क्रिकेट संस्था ICC पर सवालों की बौछार कर डाली।

दरअसल इंग्लैंड वर्ल्डकप जीता लेकिन न्यूजीलैंड की हार कोई पचा नहीं पा रहा है। बाउंड्री के आधार पर हुए फैसले पर ना सिर्फ क्रिकेट फैंस बल्कि दिग्गज खिलाड़ियों ने भी सवाल खड़े कर दिए हैं। न्यूजीलैंड के दिग्गज खिलाड़ी रहे स्कॉट स्टाइरिस ने फाइनल मुकाबले के बाद ट्वीट कर लिखा, ”बहुत बढ़िया ICC, आप सिर्फ एक मज़ाक हो, साफ है कि जिस तरह का नतीजा सामने आया, उससे वो खुश नहीं थे। इसके अलावा न्यूजीलैंड टीम के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग ने भी लिखा कि ये निर्दयी था।

वहीं भारत के पूर्व क्रिकेटर और बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ने भी ट्वीट कर ICC के इस नियम पर निशाना साध दिया। गंभीर ने इस नियम को बकवास करार देते हुए कहा, ये किस तरह का नियम है, जहां बाउंड्री के आधार पर वर्ल्ड चैंपियन का फैसला हो रहा है। ये मैच टाई होना चाहिए था।

वहीं क्रिकेटरों के साथ-साथ खेल प्रसंशक भी आईसीसी के इस नियम पर सवाल खड़े कर दिए है। लोगों ने ट्विटर पर लिखा कि जब 102 ओवर के मैच के बाद भी फैसला चौके-छक्के के आधार पर ही फैसला निकल रहा है तो फिर ये कैसा नियम है। क्या ये कोई गली का क्रिकेट है या फिर वर्ल्ड कप का फाइनल।

बता दें कि आईसीसी के नियम के अनुसार अगर मैच टाई होता है तो उसके लिए सुपर ओवर खेला जाता है और अगर सुपर ओवर भी टाई हो जाता है जो फाइनल में हुआ तो फिर बाउंड्री के आधार पर फैसला निकलता है, यानी जिसकी बाउंड्री ज्यादा वही विजेता। इसमें पूरी पारी के साथ-साथ सुपर ओवर की बाउंड्री भी गिनी जाती हैं। इसी आधार पर रविवार को इंग्लैंड विजेता बना।


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *