संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए चलाया गया जागरूकता अभियान

संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए चलाया गया जागरूकता अभियान



Lakhimpur Khiri. कृषक समाज इंटर कॉलेज गोला में संचारी रोग के प्रति जागरूकता अभियान चलाया गया। इस दौरान विद्यार्थियों को जापानी इंसेफेलाइटिस/दिमागी बुखार के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

डॉ. अनिल कुमार ने बताया कि जुलाई-अगस्त सितंबर माह इसके लिए संक्रमण का समय होता है, यह रोग कृषि क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में अधिकतर होता है। इसलिए समय पर टीकाकरण कराएं और साफ सफाई कर पर ध्यान दें।

उन्होंने कहा कि ठहरे हुए पानी में मिट्टी का तेल डालें, एक से 15 वर्ष आयु के बच्चों को मच्छरों से बचाएं, बारिश के मौसम में संतुलित आहार लें, उल्टी बुखार होने पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में अपना इलाज कराएं।

प्रधानाचार्य डॉ. लखपत राम ने बताया कि राष्ट्रीय प्रगति और आर्थिक प्रगति में रोग सबसे बड़ी बाधा है। इसलिए विद्यालय में एक माह संचारी रोग अभियान चलाया, जिसमें विभिन्न कार्यक्रम होंगे। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को को क्विज, चित्रकला, गायन, रैली के माध्यम से जागरूक किया जाएगा।

इस दौरान कॉलेज के उप प्रधानाचार्य आनंद प्रकाश सरोज, श्याम मूर्ति शुक्ला, राम नरेश वर्मा, धर्मराज वर्मा, अरुण शेखर, आरती गुप्ता, सुमन कनौजिया सहित समस्त शिक्षक, शिक्षिका उपस्थित और स्कूली बच्चे मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें – 

छात्राएं डरे नहीं, डटकर करें सामना : डॉ. लखपत राम वर्मा

खीरी: जमीनी विवाद में दो सगे भाइयों की हत्या से मचा हड़कम्प

शुगर मिल में छापेमारी करने पहुंचे 21 ‘CBI अधिकारी’, लेकिन वहां मिल गए कमिश्नर साहब!


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *