जानिये क्यों धधकने लगी थी जमीन, जांच में आई ये बड़ी बात सामने

जानिये क्यों धधकने लगी थी जमीन, जांच में आई ये बड़ी बात सामने



Lakhimpur Khiri. प्रदेश के लखीमपुर खीरी के रेहरिया चौकी क्षेत्र में अचानक जमीन धधकने का मामला सामने आया। जमीन से आग निकलने की घटना से क्षेत्र में हड़कम्प मच गया। इस घटना के बाद ग्रामीणों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई। तमाम लोग इसे ज्वालामुखी बता रहे थे, इससे लोगों में डर का माहौल हो गया था। वहीं, प्रशासन ने इस मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय टीम गठित कर दी। टीम ने जांच कर शासन को अपनी रिपोर्ट भेज दी है। रिपोर्ट में इसे पीट फायर का मामला बताया गया है।

मोहम्मदी क्षेत्र के वन क्षेत्र बेलापहाड़ा के निकट ग्राम दुलहापुर में गुरूवार को जमीन के नीचे से धुंआ व आग निकलती देखकर ग्रामीणों में कौतूहल बना हुआ था। इस मामले में डीएम के निर्देश पर एसडीएम स्वाती शुक्ला, तहसीलदार विकासधर दुबे व उप प्रभागीय वनाधिकारी लखीमपुर की टीम ने मौके पर पहुंच कर जांच की है।

शासन को भेजी गई रिपोर्ट में कहा गया है कि यह क्षेत्र कभी नदी का कटाव क्षेत्र रहा है, नदी की धारा परिवर्तन के उपरांत खाली क्षेत्र में जंगल का मलबा बरसात में बहकर इकट्ठा होने से क्षेत्र मलबे से पट गया। कई वर्ष से चल रही इस प्रक्रिया के कारण तापमान बढ़ने से नीचे का मलबा धधकने लगा।

खुदाई करने पर यह जमीन के करीब दो मीटर नीचे तक सुलगता पाया गया है। ऐसी स्थिति पीट फायर होती है, जमीन पर कुछ जगह दरार पडने से हुए छिद्रोें से गैस बाहर निकल रही है। वहां जली पाई गई मिट्टी काफी ठंडी है और मौके पर दो हेक्टेयर जमीन इससे प्रभावित है।

पीट फायर आगे न बढ़े और वन क्षेत्र को नुकसान न पहुंचे, इसलिए सावधानी के तौर पर प्रभावित क्षेत्र के 20 मीटर की दूरी परिधि में खाई खुदवाने का काम प्रारंभ कर दिया गया है। साथ ही प्रभावी क्षेत्र को जन सामान्य के लिए बंद कर सरकारी कर्मियों की ड्यूटी लगाकर रोजाना की रिपोर्ट देंगे।

यह भी पढ़ें….

पति करता था परेशान, पत्नी ने प्रेमी संग मिलकर उठाया खौफनाक कदम

साली को घर पर अकेली देख जीजा ने अपने साथियों संग किया घिनौना काम

ओएलएक्स पर आप भी खरीद सकते हैं अमिताभ बच्चन की मर्सिडीज कार, सिर्फ इतनी है कीमत

बीडीएस छात्रा के दोस्त ने पहले रात गुजारी साथ, फिर दिया वारदात को अंजाम

सलमान ने सबके सामने शेरा को मारा थप्पड़, वजह जान हैरान रह जाएंगे आप


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *