एक्जिट पोल : उत्तर प्रदेश में बसपा-सपा ने भाजपा का किया सूपड़ा साफ, मिल रहीं सिर्फ इतनी सीटें

एक्जिट पोल : उत्तर प्रदेश में बसपा-सपा ने भाजपा का किया सूपड़ा साफ, मिल रहीं सिर्फ इतनी सीटें



Lucknow. लोकसभा चुनाव 2019 के सात चरणों में हो रहा मतदान आज समाप्त हो गया है। राजनीतिक दलों की नजर अब सिर्फ नतीजों पर टिकी हुई हैं। हालांकि इससे पहले तमाम टीवी चैनल और सर्वे कम्पनी ने अपने-अपने एक्जिट पोल जारी कर दिए हैं। एक्जिट पोल की मानें तो उत्तर प्रदेश में गठबंधन ने भारतीय जनता पार्टी का काफी नुकसान किया।

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मतदान की प्रक्रिया खत्म हो चुकी है, जिसके नतीजे 23 मई को आएंगे। हालांकि इससे पहले विभिन्न चैनलों और सर्वे कम्पनी के एक्जिट पोल पर डालते हैं एक नजर। एक्जिट पोल और नतीजे दोनों अलग हो सकते हैं, लेकिन काफी हद तक तस्वीरें साफ हो जाती हैं कि किसकी सरकार बनेगी।

पिछले चुनावों की बात करें तो कई आर एक्जिट पोल सही भी साबित हुए हैं, लेकिन कभी-कभी एक्जिट पोल में दिए गए अनुमान से चुनाव रिजल्ट काफी विपरीत साबित हुआ है। तो आइये जानते हैं एक्जिट के हिसाब से उत्तर प्रदेश की क्या है तस्वीर—

एबीपी—नीलसन ने चुनावी सर्वे में 90 हजार 600 लोगों से राय ली है, उसके मुता​बिक उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से सपा—बसपा महागठबंधन को 56 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि बीजेपी को 22 सीटें और कांग्रेस को सिर्फ दो सीटें मिल रही हैं। ऐसे में भाजपा को बड़ा नुकसान हुआ है। बता दें कि 2014 के चुनाव में भाजपा को उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में 71 सीटें मिलीं थी जबकि दो सीटे अपना दल के खाते में गई थीं।

यह भी पढ़ें…

दो युवतियों ने कारोबारी को कार में बिठाया फिर किया ये काम, उड़ गए होश

दो रोटी के लिए नौकरी ने की मालकिन की हत्या, ऐसे खुला राज

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल नहीं अब सोनिया गांधी ने संभाली कमान, बीजेपी में घबराहट

क्या पीएम मोदी के इंटरव्यू के सवाल पहले से तय होते हैं, जानें सच


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *