लोकसभा चुनाव 2019 : बीएसपी सुप्रीमो मायावती की वजह से कांग्रेस का सारा प्लान हो गया फेल

लोकसभा चुनाव 2019 : बीएसपी सुप्रीमो मायावती की वजह से कांग्रेस का सारा प्लान हो गया फेल



Lucknow/Varanasi. लोकसभा सभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दल ऐड़ी चोटी का जोर लगाने में डटे हुए हैं। इस बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने भी वाराणसी से अपना नामांकन दाखिल कर पूर्वी उत्तर प्रदेश का सियासी पारा सातवें आसमान पर पहुंचा दिया है। वहीं, प्रियंका गांधी के वाराणसी से चुनाव न लड़ने को लेकर भी चर्चा जोरों पर है। सूत्रों की मानें तो बसपा सुप्रीमो मायावती की वजह से प्रियंका गांधी चुनाव मैदान में नहीं उतरीं हैं।

कांग्रेस महासचिव एवं पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा के वाराणसी से पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव मैदान में न उतरने को लेकर तमाम तरह के तर्क दिए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के दौर से ही कांग्रेस बड़े नेताओं के खिलाफ कोई प्रत्याशी नहीं खड़ा करती हैं। हालांकि सिर्फ यही वजह नहीं बल्कि तमाम अन्य तर्क भी दिए जा रहे हैं।

प्रियंका गांधी की छवि तेजतर्रार मानी जा रही है, उन्हें इंदिरा गांधी की तरह से मीडिया में पेश किया जा रहा है। ऐसे में कांग्रेस हर कदम को फूंक—फूंक कर रख रही है। प्रियंका गांधी पहली बार चुनाव मैदान में उतर रहीं थीं, वो भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ। ऐसे में माना जा रहा था कि यदि वो चुनाव हार गईं तो जनता में गलत संदेश चला जाएगा।

इसके अलावा एक और वजह सामने आ रही है, वह हैं बसपा सुप्रीमो मायावती। बताया जा रहा है कि कांग्रेस ने बसपा सुप्रीमो मायावती से सम्पर्क ​किया। कांग्रेस वाराणसी में गठबंधन प्रत्याशी के तौर पर प्रियंका गांधी को उतारना चाहती थी, लेकिन मायावती इस पर राजी नहीं हुईं। सपा—बसपा गठबंधन ने वाराणसी से अपने प्रत्याशी के नाम का भी ऐलान कर दिया है।

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि यदि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाराणसी से चुनाव लड़ती तो बसपा—बसपा गठबंधन को पूवी उत्तर प्रदेश काफी नुकसान हो सकता है, ऐसे में मायावती ने इतना बड़ा जोखिम लेना मुनासिब नहीं समझा। ​ऐसे में कांग्रेस ने भी प्रियंका को चुनाव मैदान में नहीं उतारा है। कांग्रेस ने वाराणसी से अजय राय को प्रत्याशी बना दिया है।

यह भी पढ़ें…

जानिये कौन हैं डोम राजा, जो पीएम मोदी के बनेंगे प्रस्तावक

वाराणसी से प्रियंका गांधी नहीं लड़ेंगी चुनाव, इन्हें बनाया प्रत्याशी

ज्योतिषियों का दावा: फिर बनेगी मोदी सरकार, इतिहास रचने वाले होंगे चुनाव परिणाम

इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी रचने जा रही है एक और इतिहास

लोकसभा चुनाव: कांग्रेस ने इस दिग्गज खिलाड़ी को दक्षिणी दिल्ली से दिया टिकट, सियासत तेज

 


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *