विंग कमांडर अभिनंदन को लेकर भारतीय वायुसेना ने किया बड़ा ऐलान

विंग कमांडर अभिनंदन को लेकर भारतीय वायुसेना ने किया बड़ा ऐलान



Lucknow. जम्मू कश्मीर में पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान को घर में घुसकर मारा था। भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक कर आतंकी कैम्पों को तबाह कर दिया था। इसके बाद विंग कमांडर अभिनंदन से पाकिस्तानी वायुसेना के विमाल एफ—16 को मार गिराया था। विंग कमांडर अभिनंदन की बहादुरी के लिए भारतीय सेना ने बड़ा ऐलान कर दिया। दरअसल, भारतीय वायुसेना ने सरकार से विंग कमांडर अभिनंदन को वीर चक्र दिए जाने की सिफारिश की है।

जम्मू कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 44 जवान शहीद हो गए थे, जिसे लेकर पूरे देश में आक्रोश था। वहीं, भारतीय सेना ने आतंकियों से बदला लेने के लिए पाकिस्तान के बालाकोट में एयर स्ट्राइक की था। इस कार्रवाई से आतंकियों के कई कैम्प तबाह हो गए थे, जिसमें करीब 300 आतंकियों के मारे जाने की खबर थी।

हालां​कि इस कार्रवाई के बाद से पाक बौखला गया था। पाकिस्तान की वायुसेना ने भारतीय क्षेत्र में अपने विमान भेज दिए, लेकिन भारतीय सेना ने उसे करारा जवाब दिया। इस दौरान भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना के विमान एएफ 16 को मार गिराया था, जिससे भारतीय विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया था।

इस विमान में वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन थे। अभिनंदन ने लैंडिंग के दौरान पाकिस्तान में जा गिरे, जहां पाकिस्तानी सेना ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया था। हालांकि भारत सरकार के दबाव के बाद पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को रिहा कर दिया था।

पाकिस्तानी से रिहाई के बाद विंग कमांडर अभिनंदन का भारत में काफी स्वागत किया गया। अब भारतीय नौ सेना विग कमांडर अभिनंदन की बहादुरी के लिए सरकार से वीर चक्र देने की सिफारिश की है। यह भी बताया जा रहा है कि पाक के बालाकोट में एयर स्ट्राइक करने वाले मिराज 2000 लड़ाकू विमानों के 12 पायलटों के लिए भी वायुसेना मेडल का फैसला लिया है।

वहीं, विंग कमांडर अभिनंदन का एयरफोर्स ने सुरक्षा कारणों के चलते कश्मीर से ट्रांसफर कर दिया है। वह श्रीनगर स्थित एयरबेस पर तैनात थे, लेकिन सुरक्षा कारणों से उनका स्थानांतरण किया गया है।

बता दें कि युद्ध के समय योगदान के लिए दिए जाने वाले सम्मानों में यह तीसरा सर्वश्रेष्ठ सम्मान है। परमवीर चक्र और महावीर चक्र के बाद वीर चक्र का स्थान आता है।

यह भी पढ़ें …

कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने पार्टी से दिया इस्तीफा, इसलिए थीं नाराज

पीएम मोदी को काउंटर करने के लिए कांग्रेस ने चल दिया ये बड़ा दांव

राहुल गांधी ने साक्षात्कार में दिया बड़ा संकेत, प्रियंका गांधी वाराणसी से ही लड़ेंगी चुनाव

चुनाव आयोग का बैन हटते की भड़की मायावती, कहा- योगी पर आयोग की मेहरबानी क्यों?


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *