आ रहा है कांग्रेस का घोषणापत्र, इन तीन धमाकेदार ऐलानों से खलबली मचा सकते हैं राहुल गांधी

आ रहा है कांग्रेस का घोषणापत्र, इन तीन धमाकेदार ऐलानों से खलबली मचा सकते हैं राहुल गांधी



New Delhi. आम चुनाव में सबसे महत्वपूर्ण किसी भी दल का घोषणापत्र होता है जिसके माध्यम से पार्टी अपनी सरकार आने के बाद देश की जनता को क्या मिलेगा, अपनी योजना बताती है। इस समय पूरे देश की नजर भाजपा और कांग्रेस के घोषणापत्र पर लगी है। मंगलवार को कांग्रेस का घोषणापत्र जारी होने जा रहा है। इसमें तीन बड़े ऐलान कर राहुल गांधी भाजपा की नींद उड़ा सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं वो कौन सी तीन घोषणाएं हो सकती हैं जो वो देश के लिए कर सकते हैं।

राहुल गांधी अपनी पार्टी के घोषणापत्र में जो सबसे बड़ा ऐलान कर सकते हैं वो गरीब परिवारों को न्यूनतम आय सुनिश्चित करवाने की योजना है। इसके बारे में राहुल पहले ही जिक्र कर चुके हैं। उनकी योजना है कि हर साल गरीब परिवारों के खाते में 72 हजार रुपए डाले जाएं। इसी ऐलान से वो वोटरों को लुभाने के लिए घोषणापत्र में भी इसको शामिल कर सकते हैं।

दूसरा ऐलान जो राहुल गांधी अपने घोषणापत्र में शामिल कर सकते हैं वो रोजगार का मुद्दा है। राहुल ने सोमवार को ट्विट भी किया कि देश में करीब 2 लाख सरकारी नौकरियों के पद खाली हैं। उनका कहना है कि उनकी सरकार आई तो 31 मार्च, 2020 तक हम सारे पदों पर भर्तियां कर देंगे। इस ऐलान को भी कांग्रेस अध्यक्ष प्राथमिकता के आधार पर घोषणापत्र में शामिल कर सकते हैं।

मंगलवार को दिल्ली में कांग्रेस ऑफिस में राहुल गांधी अपना घोषणापत्र जारी करने जा रहे हैं। इसमें तीसरा बड़ा ऐलान कर वो न्यायपालिका में अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यकों के उच्च प्रतिनिधित्व के प्रावधान का रास्ता खोलने का वादा कर सकते हैं। इस घोषणा से वो दलित वर्ग में कांग्रेस का रास्ता फिर से खोल सकते हैं।

क्या अपने पूर्वजों की इस सीट को बरकरार रख पाएंगी डॉ. पूर्वी वर्मा, पढ़ें पूरी रिपोर्ट


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *