बड़ा दांव : इन तीन मुख्यमंत्रियों के सम्पर्क में कांग्रेस, बीजेपी में खलबली

बड़ा दांव : इन तीन मुख्यमंत्रियों के सम्पर्क में कांग्रेस, बीजेपी में खलबली



New Delhi. आगामी लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर सभी राजनीतिक दल जुटे हुए हैं। राजनीतिक दलों में चुनाव को लेकर गहमा-गहमा शुरू हो गई है। कांग्रेस अब किसी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहती है। वैसे भी कांग्रेस को यूपी में तगड़ा झटका लग चुका है, बसपा और सपा के गठबंधन से। अब ऐसे में कांग्रेस अन्य प्रदेशों के दलों से सम्पर्क करना शुरू कर दी है।

आगामी चुनाव को देखते हुए कांग्रेस ​पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव के सम्पर्क में है। अब माना जा रहा है कि कांग्रेस इन सभी दलों से सम्पर्क में है। कांग्रेस महागठबंधन बनाने की जुगत में है। इसे लेकर कांग्रेस बहुत ही फूंक—फूंक के कदम रख रही है।

पार्टी सूत्रों की मानें तो कांग्रेस सीटों के बंटवारों को लेकर भी सहयोगी दलों के मुताबिक ही विचार कर सकती है। चुनाव को लेकर कम समय बचा है, ऐसे में कांग्रेस गठबंधन में शामिल सभी दलों की सीटों को लेकर मार्च के पहले सप्ताह में घोषणा कर सकती है।

हालांकि बिहार, दिल्ली और पश्चिम बंगाल में कांग्रेस का सीटों को लेकर कुछ पेंच फंसता नजर आ रहा है। दरअसल, दिल्ली में आम आदमी पार्टी मजबूत स्थिति में है, पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी और बिहार में लालू यादव की पार्टी राजद मजबूत स्थिति में है। इन राज्यों में कांग्रेस अपनी जमीन बनाने में लगी हुई है। इसलिए ये तीनों दल अधिक सीटों की मांग भी करेंगे। अब कांग्रेस का क्या फैसला हो, ये तो देखने की बात होगी।

हालां​कि इन कांग्रेस राज्यों में कांग्रेस उन सीटों पर अपने प्रत्याशी उतार सकती है, जहां उसका पहले से वर्चस्व है, लेकिन कांग्रेस के सामने और भी मुसीबत आ रही है। भारतीय जनता पार्टी को छोड़कर जो दल कांग्रेस में शामिल हुए हैं, उन दलों के साथ भी सामंजस्य बिठाना कांग्रेस के लिए किसी मुसीबत से कम नहीं है।

राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो कांग्रेस इस समय बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव से सम्पर्क कर रही है। वहीं, बीते दिन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से भी बातचीत कर रही है।

अब देखना होगा क्या इन तीनों दलों से कांग्रेस सामंजस्य बिठा कर गठबंधन कर सकती है। यदि इन तीनों दलों से कांग्रेस का गठबंधन हो गया तो भारतीय जनता पार्टी के लिए चुनाव में मुसीबत खड़ी हो सकती है।

यह भी पढ़ें …

चुनाव से पहले कांग्रेस को मिला इन तीन दलों का साथ, भाजपा और सपा-बसपा में हड़कंप

भाजपा में बगावत, ये दो वरिष्ठ नेता कांग्रेस में होंगे शामिल, मचा हड़कम्प

अखिलेश यादव कांग्रेस को दे सकते हैं ये सात सीटें, गठबंधन की अटकलें तेज

SP-BSP गठबंधन ने कांग्रेस को 2 और राज्यों में दिया ‘झटका’, सीटों का भी हुआ बंटवारा

बड़ी खबर : राहुल गांधी ने आधी रात में लिया बड़ा फैसला, अब इन नेताओं को सौंपी यूपी की जिम्मेदारी


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *