राहुल गांधी ने किया बड़ा ऐलान, इन खास आठ नेताओं को बनाया गया मंत्री

राहुल गांधी ने किया बड़ा ऐलान, इन खास आठ नेताओं को बनाया गया मंत्री



New Delhi. आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी कांग्रेस ने पार्टी को मजबूत करने के लिए सरकार में आठ नए मंत्रियों को शामिल करने की घोषणा की। मंत्रिमंडल विस्तार की मंजूरी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दी है। दरअसल, कर्नाटक में कांग्रेस और जनता दल एस की गठबंधन की सरकार है। कांग्रेस और जदएस गठबंधन से एचडी कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाया गया था।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कैबिनेट का विस्तार करते हुए गठबंधन साझेदार कांग्रेस के आठ सदस्यों को शामिल किया। वहीं, दो मंत्रियों रमेश जारकिहोली और निर्दलीय विधायक आर शंकर को मंत्रिमंडल से बाहर का रास्ता दिखाया गया है। राज्यपाल वजुभाई वाला ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच राजभवन के ग्लास हाउस में नए मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। नए मंत्रियों में सतीश जारकिहोली, एमबी पाटिल, सीएस शिवल्ली, एमटीबी नागराज, ई तुकाराम, पीटी परमेश्वर नाइक, रहीम खान और आरबी थिम्मारपुर शामिल हैं। आठ में से सात मंत्री उत्तर कर्नाटक के हैं।

बताया जा रहा है कि रमेश जारकिहोली पर कथित रूप से बीजेपी नेताओं से मेल-जोल के आरोप में उन्हें कैबिनेट से बाहर का रास्ता दिखाया गया है। उनके स्थान पर उनके भाई सतीश जारकिहोली को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है। वहीं, रानीबेन्नुर सीट से निर्दलीय विधायक आर शंकर को हटाया गया है।

यूपी में बसपा सुप्रीमो मायावती के हाथ में रहेगी गठबंधन की कमान, ये है बड़ी प्लानिंग

बता दें कि कांग्रेस और जदएस के बीच सत्ता की साझेदारी के लिए समझौता हुआ था। इस समझौते के मुताबिक कांग्रेस के हिस्से में छह और जेडीएस के हिस्से से दो मंत्री पद बचे हैं। कुमारस्वामी सरकार का यह दूसरा मंत्रिमंडल विस्तार है। कैबिनेट विस्तार को कई बार टाला गया था। खासतौर पर, कांग्रेस से मंत्री बनने के इच्छुक नेताओं ने खुले तौर पर अपनी नाखुशी जाहिर की थी।


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *