मानव को वन्यजीवों की प्रति सचेत रहना होगा : के. प्रवीण राव

मानव को वन्यजीवों की प्रति सचेत रहना होगा : के. प्रवीण राव



Share on FacebookTweet about this on TwitterShare on Google+Pin on PinterestShare on LinkedIn

Lakhimpur khiri. वन विभाग की ओर से मानव और वन्य जीव संघर्ष रोकने के मकसद से एक बैठक का आयोजन इब्राहिमपुर ग्रंट के ग्राम सुंदरपुर स्थित स्कूल में किया गया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य वन संरक्षक ने कहा कि मानव को वन्य जीवों के प्रति सचेत रहकर सामंजस्य बिठाकर उनके व्यवहार को समझना होगा।


मुख्य अतिथि राज्यसभा संसद रवि प्रकाश वर्मा ने कहा कि जंगल मे घटती प्राकृतिक सुविधाओं के चलते वन्य जीव जंगल के बाहर आ रहे हैं, जिससे ग्रामीणों के सामने सुरक्षा को लेकर गंभीर चुनौती है। उन्होंने कहा कि इसे रोकने के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी हैं। वहीं, मुख्य वन संरक्षक के. प्रवीण राव ने बताया कि बाघव तेंदुए की बढ़ती संख्या और उनका आबादी की तरफ आना संवेदनशील मामला है। इसके लिए मानव को वन्यजीवों के प्रति सचेत रहकर सामंजस्य बिठाकर उनके व्यवहार को समझना होगा। उन्होंने कहा कि वन्यजीव स्वभाव से हिंसक नहीं होते हैं। वह बचाव में या घिरे होने पर हमला करते हैं। उन्होंने कहा कि जैव विविधता एवं प्राकृतिक सन्तुलन के लिए मांसाहारी व शाकाहारी पशुओं एव वनों का होना भी जरूरी है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रधान राम विलास चौधरी ने की और संचालन राम कुमार ने किया। कार्यक्रम में पूर्व विधायक विनय तिवारी, पूर्व जिला पंचायत सदस्य राजेश यादव, एसडीओ रवि शंकर शुक्ला, एसडीओ ट्रेनी राजीव कुमार, रेंजर बनारसीदास दास शाक्य, वन कर्मी ओम प्रकाश वर्मा, ब्रजेश, राम प्रसाद, राम नरेश वर्मा, जयराम, राजेश कुमार, जगदीश वर्मा, विनीत कुमार, स्थानीय पीआरटी टीम के सदस्य, प्रधान, वीडीसी व सैकड़ों ग्रामीण मौजूद रहे।

वन विभाग की टीम ने 605 तोते बरामद कर तस्करों को किया गिरफ्तार


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *