पंजाब के अमृतसर में बड़ा ट्रेन हादसा, 60 से अधिक लोगों के मरने की आशंका

पंजाब के अमृतसर में बड़ा ट्रेन हादसा, 60 से अधिक लोगों के मरने की आशंका



Lucknow. पंजाब के अमृतसर में एक बड़ा ट्रेन हादसा हो गया, जिसमें करीब 60 लोगों की मौत हो गई है जबकि 200 से अधिक लोग घायल हो गए है। मौके पर रेलवे के आलाधिकारी पुलिसबल के साथ पहुंच चुके है। बचाव कार्य जारी है। घायलों को 108 एंबुलेस के जरिए अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि यह ट्रेन पठानकोट से अमृतसर आ रही थी। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख जताया है। वहीं, पंजाब सरकार ने मृतकों के परिजनों के लिए पांच—पांच लाख रुपए के मुआवजे का ऐलान कर दिया है।

अमृतसर के जोड़ा फाटक के पास दशहरा उत्सव मनाया जा रहा था, जिस समय पुतलों को आग लगाई गई तो इस दौरान भगदड़ मच गई। वहीं, पटाखों की आवाज के चलते ट्रेन की आवाज नहीं सुनाई दी। भगदड़ के चलते लोगों रेलवे ट्रैक की आरे भाग खड़े हुए। इस दौरान ट्रेन की चपेट में आने से करीब पचास लोगों की मौत हो गई है। शंका जताई जा रही है कि इस हादसे में 200 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है, लेकिन फिलहाल अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। वहीं रेलवे के आलाधिकारी एनडीआरएफ की टीम के साथ मौके पर पहुंचकर राहत बचावकार्य शुरू कर दिया है। हालांकि रेलवे की ओर से अभी मरने वाले लोगों की संख्या की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। हालांकि पुलिस कमिश्नर एसएस श्रीवास्तव ने बताया कि मरने वालों की वास्तविक संख्या के बारे में पता नहीं चल पाया है, लेकिन यह पुष्ट है कि 50 से 60 लोगों की मौत हुई है। हम अभी भी बचाव कार्य में जुटे हैं।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख व्यक्त किया है। पीएम मोदी ने कहा कि यह घटना ह्रदय विदारक है। मेरी गहरी संवेदना मृतकों के परिवारवालों के साथ है और मैं प्रार्थना करता हूं कि जल्द से जल्द घायल पूर्णतया स्वस्थ हों। अधिकारियों से बातचीत कर उन्हें तुरंत मदद के निर्देश दिए हैं।’

वहीं, गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पंजाब में दशहरा पर्व के दौरान हुए हादसे में कई लोगों की मौत हो गई है। इस घटना से दुखी हूं। मेरी संवेदना मृतकों के परिवारों के साथ है और घायलों के स्वस्थ होने की मैं कामना करता हूं। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि अमृतसर में हुए इस हादसे के बारे में जानकर स्तब्ध हूं। सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में मदद मुहैया कराने का निर्देश दे दिया है।

वहीं, यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने अमृतसर ट्रेन हादसे में मारे गये लोगों के प्रति गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि घायलों को तत्काल उच्चतम स्तर का उपचार उपलब्ध कराना सरकार की नैतिक ज़िम्मेदारी है। ये दुर्घटना रेलवे-प्रशासन की बदइंतज़ामी और लापरवाही का दर्दनाक परिणाम है।


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *