अवैध अतिक्रमण की जद में पूरा शहर, प्रशासन को दे रहा चुनौती

अवैध अतिक्रमण की जद में पूरा शहर, प्रशासन को दे रहा चुनौती



मन्दीप कुमार वर्मा

गोला गोकर्णनाथ, खीरी। शहर में फुटपाथ पर अतिक्रमण दिनोंदिन इतना बढ़ रहा है कि राहगीर सड़क पर वाहनों के बीच चलने को मजबूर हो रहे हैं। फुटपाथ को लोगों ने पार्किग स्थल के साथ ही समान बेचने का शोरूम बना दिया। यही नहीं, कुछ दुकानदार अपने प्रचार का स्टॉल फुटपाथ पर लगाकर राहगीरों के चलने में अवरोध पैदा कर रहे हैं। राहगीरों के लिए बनाए गए फुटपाथ पर दुकानदारों और रेहड़ी वालों का कब्जा होने के कारण लोगों को फुटपाथ छोड़कर सड़क पर चलना पड़ता है। इन दिनों जाम व अतिक्रमण की जद में शहर की मुख्य सडकें हांफ रही हैं। बाजार बे-रौनक हो चले हैं। छोटे दुकानदारों की बात करें या फिर बड़े व्यापारियों की, सभी ने अपने स्तर पर सड़क के किनारे फुटपाथ की जगहों को पाट कर रख दिया है। सड़कें कम दुकानें ज्यादा दिखाई पड़ती हैं।

नगर पालिका परिषद द्वारा महिलाओ व छात्र छात्राओं को सुरक्षित फुटपाथ देने के उद्देश्य से सडक के दोनों ओर इण्टरलाकिंग की व्यवस्था की गई। जिससे उन्हें आने जाने मे कोई परेशानी का सामना न करना पडे। फुटपाथ पर अवैध रूप से अतिक्रमण लोगों के लिए सिर का दर्द बन गया है। शहर की प्रमुख रोडों का इतना बुरा हाल है कि अतिक्रमणकारियों ने हर फुटपाथ पर पूरी तरह से कब्जा जमा लिया है। यहां पैदल चलने वाले राहगीरों को पैर तक रखने के लिए कोई सुरक्षित जगह नहीं मिल पा रही है। जो फुटपाथ लोगों को सडक से दूरी बनाए रखने एवं सुरक्षा प्रदान करने के लिए बनाए जाते हैं, उन पर बाकायदा दुकानें सज गई हैं।

यह भी पढ़ें … खीरी की ये एक्ट्रेस टीवी की दुनिया में मचा रही धमाल, अब इस एक्टर के साथ लेंगी सात फेरे

इस स्थिति में दुकानों में खरीदारी के लिए पहुंचने वाले लोगों को अपनी जान जोखिम में डालकर खुद भी कई बार बीच सडक पर तेज रफ्तार से दौडने वाहनों से बचते हुए निकलना पडता है। इसमें खुटार रोड, अलींगंज रोड, सिनेमा रोड, लखीमपुर रोड व मोहम्मदी रोड पर दोनों तरफ फुटपाथ पर कब्जा करते हुए पार्किंग की गई है। जब फुटपाथ पर राहगीरों के चलने के लिए जगह ही नहीं होती तो ऐसे फुटपाथ का कोई औचित्य नहीं रहता।

बैंक के पास अवैध पार्किंग बनीं समस्या

शहर में सबसे अधिक व्यस्त रहने वाली सडक मोहम्मदी रोड पर पंजाब नेशनल बैंक, अर्बन कोआपरेटिव बैंक, आईसीआईसीआई बैंक व यूनियन बैंक होने के कारण बैंक आने वाले उपभोक्ता शहर में पार्किंग की व्यवस्था न होने के कारण फुटपाथ के अलावा सडक पर खडा कर देते हैं। जिससे अधिकांश दिनों में इन स्थानों पर हमेशा जाम की स्थिति बनी रहती है। जबकि पुलिस बैंक की सुरक्षा की जांच करने के लिए प्रतिदिन बैंक आती है, लेकिन उसकी नजर सडक पर खडी बाइकों की ओर नहीं जाती है।

सदर चौराहा फल वालों की गिरफ्त में

शहर का सदर चौराहा पूर्णतया अतिक्रमण की गिरफ्त होनें के कारण यहां हमेशा जाम की स्थित बनी रहती है। यहां फल के ठेले वाले दुकानदारों ने इन्दिरा पार्क के किनारे लगाकर जहां अतिक्रमण कर दिया है, वहीं आसपा के दुकानदारों ने फुटपाथ पर अपनी दुकाने सजा कर रही सही कसरद पूरी कर दी है। जबकि इस सदर चौराहे से पुलिस प्रशासन के आला अधिकारी प्रतिदिन गुजरते हैं,लेकिन उनकी नजर नहीं जा रही है।

फुटपाथ पर लगा रही है खोखेनुमा दुकानें

मिल डायवर्जन रोड का सबसे बुरा हाल यहां सफेदपोश नेताओं के संरक्षण में वर्षो पूर्व एक एक खोखेनुमा दुकाने रख पूरा फुटपाथ ही समाप्त कर दिया। जिससे सडक पर गुजरने वाली महिलाओं और बच्चों को भारी परेशानी का सामना करना पड रहा है। यहीं नहीं सावन माह में देश भर से लाखों श्रद्धालु पौराणिक शिव मंदिर में जलाभिषेक करने आते हैं। इस दौरान उन्हें सडक से गुजरना मजबूरी होती है।


अवैध अतिक्रमण के खिलाफ जल्दी ही अभियान चलाकर फुटपाथ मुक्त कराया जायेगा।

आर आर अम्बेश, अधिशाषी अधिकारी ,गोला गोकर्णनाथ, खीरी।


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *