हरितालिका तीज: अखंड सौभाग्य की कामना से मां-बहनों रखा निर्जला व्रत

हरितालिका तीज: अखंड सौभाग्य की कामना से मां-बहनों रखा निर्जला व्रत



गोला गोकर्णनाथ, खीरी। अखंड सौभाग्य, पति की दीर्घायु की कामना के लिए सुहागिन महिलाओं ने हरतालिका तीज पर निर्जला व्रत रखा। तो वहीं महिलाओं, कुंवारी युवतियों ने भी गौरी शंकर का व्रत पूजन किया। हरतालिका व्रत हर मनोकामना को पूर्ण करने वाला माना जाता है। इस पूजा को करना जितना कठिन है, उतना ही कठिन है इसका व्रत करना होता है।

व्रत में व्रती महिला बिना पानी पिए इस व्रत को रखती है। मान्यता है कि इस व्रत को करने से मां पार्वती प्रसन्न होकर उनके पतियों को दीर्घायु होने का आशीर्वाद देती है। व्रत का पूजन पूरी रात्रि चलता है। प्रत्येक पहर में भगवान शंकर का पूजन व आरती होती है। सुबह के चार बजे कौओं (काक) के बोलने से पहले मंडप जिसके नीचे गौरा-पार्वती का पूजन किया जाता है को विसर्जित किया जाता है। तब ये पूर्ण होता है। हरितालिका तीज के मौके पर भक्त महिलाओं व पुरुषों ने यहां पौराणिक शिवालय में भगवान आशुतोष का पूजन अर्चन व हवन किया। साथ ही तीर्थ सरोवर के घाट पर पुरोहितों से कथा सुनकर पूजन अर्चन किया। हरितालिका तीज के मौके पर मंदिर परिसर के चहुंओर भक्तों श्रद्वालुओं की बडी संख्या में भीड रही।

भक्तों ने साई मंदिर पर कराया विशाल भंडारा

गोला गोकर्णनाथ, खीरी। गोला खुटार मार्ग पर शहर से लगभग चार किलोमीटर दूर ग्राम अहमदनगर स्थित साईं मंदिर पर भव्य भंडारे का आयोजन कराया गया। आयोजक दौलतराम अग्रवाल, आशीष अग्रवाल, रोहित अग्रवाल, प्रीति अग्रवाल ने साईं बाबा को प्रसाद का भोग लगाया। इसके बाद 51 कन्याओं को भोजन कराया। तत्पश्चात मंदिर परिसर में देर शाम तक भक्तों, श्रद्वालुओं ने भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया। इस मौके पर महेश पटवारी, अनुराग पांडे, अपूर्व बाजपेई, पीयूष मिश्रा, गौरव सक्सेना, मनीष मिश्रा, नवीन मिश्रा, अनुज गुप्ता, पंकज शुक्ला मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें …  तहसील स्तरीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता, पहले दिन इस टीम ने मारी बाजी


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *