स्कूलों में कुछ इस तरह से मनाया गया शिक्षक दिवस, छात्रों ने किए नए प्रयोग

स्कूलों में कुछ इस तरह से मनाया गया शिक्षक दिवस, छात्रों ने किए नए प्रयोग



गोला गोकर्णनाथ, खीरी। क्षेत्र के स्कूल-कालेजों में शिक्षक दिवस पूरे जोशो—खरोश के साथ मनाया गया। जहां छात्र-छात्राओं ने विविध कार्यक्रमों में बढ़ चढ़कर प्रतिभाग किया और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के आदर्शों पर चलने का संकल्प व्यक्त किया।

सेंट जॉन्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस को विद्यार्थियों ने शिक्षक दिवस के रूप में शिक्षकों के साथ मनाया। इस दौरान बच्चों ने शिक्षकों को सम्मानित करते हुए रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किए। छात्र हरकीरत ने शिक्षक दिवस पर अपने विचार व्यक्त किए। शिक्षक राज कपूर ने बच्चों को डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन के बारे में विस्तार से बताया। कालेज के प्रधानाचार्य फादर रावर्ट डिसूजा ने बच्चों को जीवन के प्रत्येक पल में अध्यापकों के द्वारा बतलाए गए मार्ग पर चलने की प्रेरणा दी। इस मौके पर उप प्रधानाचार्य फादर समीर प्रकाश कुल्लू, हेडमिस्ट्रेस सिस्टर रोजमिन आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें… छोटी काशी के शिवांशु ने कुछ इस तरह बनाया सफल ड्रोन, अब सरकार से मदद की उम्मीद

शिक्षकों को किया गया सम्मनित

वहीं स्वामी विवेकानंद बाल उद्यान में शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया गया। विद्यालय की प्रधानाचार्या शशिबाला राबडा ने शिक्षकों को सम्मानित किया। सरस्वती विद्या मन्दिर इण्टर कॉलेज में शिक्षक दिवस का कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि सुनीता मिश्रा व कोषाध्यक्ष ईश्वरदीन वर्मा ने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर मार्ल्यापर्ण कर किया। इसके उपरान्त विद्यालय की समस्त गतिविधियों का संचालन अमन शुक्ला, अनूप सिंह, अमन वर्मा, अनिकेत, कसक कनौजिया, ऑचल सिंह, प्रिया दास, रिया वर्मा ने किया। इस दौरान कालेज के विद्यार्थी एक दिन लिए शिक्षक बनकर शिक्षण कार्य किया। जबकि शिक्षक विद्यार्थी के रूप में रहे। विद्यार्थियों ने शिक्षकों को उपहार देकर सम्मानित किया। प्रधानाचार्य मोहन कुमार तायल नें अतिथियों का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय सृजन पाण्डेय नें किया।

उच्च प्राथमिक विद्यालय मनाया गया शिक्षक दिवस

बांकेगंज ब्लाक के उच्च प्राथमिक विद्यालय जमुनहा में शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान बच्चों ने शिक्षकों के सम्मान में कलाकृतियां व रंगोली बनाई, और डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें याद कर उनके कृतित्व पर प्रकाश डाला गया। इंचार्ज प्रधानाध्यापक अरविन्द कुमार पटेल ने बच्चों को शिक्षक दिवस पर प्रकबच्चों को सरलता पूर्वक सफल जीवन जीने के तौर तरीके बताए। इसके उपरांत विद्यालय में खो खो, कबड्डी खेलो का आयोजन किया गया जिसमें बच्चो ने पूरे मनोयोग से प्रतिभाग किया। इस मौके पर शिक्षक प्रदीप कुमार, अनिल दीक्षित, प्रमोद आदि मौजूद रहे।

सैकडों शिक्षक आज होंगे सम्मानित

शिक्षक दिवस के अवसर पालिकाध्यक्ष मीनाक्षी अग्रवाल द्वारा शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन लखीमपुर रोड स्थित सरस्वती विद्या निकेतन इण्टर कॉलेज में 6 सितम्बर को किया जायेगा। जिसमें मुख्य अतिथि भाजपा नेता संजय जोशी, विधायक अरविन्द गिरि व भाजपा जिलाध्यक्ष शरद बाजपेई शिक्षकों को सम्मानित करेंगे। यह जानकारी समाजसेवी वरूण अग्रवाल ने दी है।

यह भी पढ़ें… सिर मुंडवाने से कोई शिक्षक नहीं बन जाता : योगी


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *