लोकसभा चुनाव 2019 में बसपा के साथ आ जाएं ये दल तो भाजपा का बिगाड़ सकते हैं खेल, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

लोकसभा चुनाव 2019 में बसपा के साथ आ जाएं ये दल तो भाजपा का बिगाड़ सकते हैं खेल, पढ़ें पूरी रिपोर्ट



Share on FacebookTweet about this on TwitterShare on Google+Pin on PinterestShare on LinkedIn

New Delhi. आगामी लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर जहां राजनीतिक दलों ने कसनी शुरू कर दी है। वहीं, मीडिया और सर्वे एजेंसियों ने ओपनियन पोल जारी कर खलबली मचा दी है। मीडिया संस्थान और सर्वे एजेंसियां लगातार ओपीनियन जारी कर रही हैं। अगर ओपीनियन की बात की जाए तो भारतीय जनता पार्टी के लिए अच्छी खबर नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक, अगर इस समय चुनाव हो जाएं तो भाजपा की करीब 80 सीटें घट सकती हैं।

एबीपी, सी—वोटर और इंडिया टुडे के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में राजद 2019 में सत्ता को बचाने में कामयाब हो सकती हैं, लेकिन बहुजन समाज पार्टी, समाजवादी पार्टी, तृणमूल कांग्रेस और कांग्रेस गठबंधन में कामयाब हो गई तो राजद सत्ता से बाहर हो सकती है या संसद के त्रिशंकु बनने के पूरे आसार हैं।

यह भी पढ़ें ..बड़ी खबर: चुनाव से पहले कैग की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा, मचा हड़कम्प

इंडिया टुडे के मूड आफ द नेशन के पोल के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी के लिए सबसे अधिक चिंताजनक है गठबंधन का एकजुट होना। विपक्ष अगर एकजुट होकर महागठबंधन कांग्रेस, टीएमसी, सपा, बसपा और जेडी(एस) बनाने में सफल होता है, तो यह गठबंधन 224 सीटें जीतकर एनडीए की बराबरी पर कर सकता है। ऐसे में संसद के त्रिशंकु बनने के पूरे आसार हैं। भाजपा 194 सीटों पर सिमट सकती है। हालांकि फिर भी भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है। सरकार बनाने के लिए उसे पार्टियों की टूट-फूट पर निर्भर होना पड़ेगा। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी सबसे दमदार चेहरे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की साख को झटका लगेगा।

बता दें कि इंडिया टुडे की ओर से यह सर्वेक्षण जुलाई में किया गया है। एक साल पहले के सर्वे में भाजपा को जो 298 हासिल हुई थी, वह घटकर 245 सीटों पर आ गई है। मसलन बीजेपी अपने दम पर 272 सीटों के बहुमत के आंकड़े से 27 सीटें कम रहेगी। हालांकि सर्वे यह भी बताता है कि एनडीए अपने सहयोगी दलों के साथ 281 सीटें जीतने में कामयाब होगी। लिहाजा उसके आज की तुलना में बड़ी बहुमत की सहूलियत नहीं रहेगी।

यह भी पढ़ें … लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने उठाया बड़ा कदम, इस नेता को पार्टी में फिर किया शामिल


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *