भूतनाथ मंदिर में पूजन कर मांगी मनौतियां

भूतनाथ मंदिर में पूजन कर मांगी मनौतियां



गोला गोकर्णनाथ, खीरी। शहर के विभिन्न मार्गों से होकर बाबा भूतनाथ मंदिर तक पैदल कांवडियों व भगवा वस्त्रधारियों के जनसैलाब से छोटी काशी गुलजार रही। भोले भंडारी के दर्शन के उपरांत श्रद्धालुओं को भूतनाथ स्थल पहुंचने की भी ललक कम नहीं थी जहां रावण से बचने को भाग रहे चरवाहे की एक कुंए में गिरकर मृत्यु हो गयी थी।

चली आ रही परम्परा के अुनसार शिवदर्शन के बाद इस कुंए पर पूजा अर्चना से ही तीर्थयात्रा का संपूर्ण फल मिलता है, सो सिनेमा रोड,लखीमपुर रोड,डाइवर्जन रोड,डिग्री कालेज,रेलवे लाइन सहित विभिन्न मार्गों से भूतनाथ स्थल तक पहुंचने वालों का रेला दिन भर उमड़ता रहा।

यह भी पढ़ें … लखीमपुर खीरी के इस मेधावी छात्र का विश्व की सबसे बड़ी लैब में चयन, इतना मिल रहा पैकेज

आलम यह कि किसी भी रोड पर तिल रखने की जगह नहीं थी और मेला स्थल पर दर्जनों दुकाने तो लगी ही थीं,तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए नगर पालिका के अलावा विभिन्न सामाजिक संगठनों ने भी अपने कैम्प लगाए थे। कई जगह भंडारे भी चल रहे थे और हर ओर बस भीड़ ही भीड़ दिखाई दे रही थी। श्रद्धालुओं ने वहां कुंए की पूजा अर्चना करते हुए उसमें झांक कर हू-हू की आवाजें निकालीं तथा मनौती पूरी होने स्वरूप मंदिर की दीवारों पर अपने नाम लिखे तथा पूरे मेला स्थल क्षेत्र में जहां तहां उगे कुश में गांठें बांधकर सुखमय जीवन की मनौतियां मंागीं। भीड़ की वजह से मेला स्थल पर की गई व्यवस्थाएं पनाह मांग गयीं।

चप्पे चप्पे पर तैनात रहा पुलिसबल

भूतनाथ मेले के मददेनजर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजामात किए थे। हर स्थित से निपटने को लेकर चप्पे चप्पे पर पुलिस बल तैनात रहा। मंदिर परिसर स्थित कैम्प में आला अधिकारी सुबह से डटे रहे। चप्पे चप्पे पर फोर्स की तैनाती के अलावा कंट्रोल रूम में सीसीटीवी कैमरों से भीड़ की हर हलचल पर निगाह रखी जा रही थी।

यह भी पढ़ें … बम-बम भोले के जयकारों से गूंज उठी छोटी काशी


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *