सावन माह का विशाल भूतनाथ मेला आज, उमड़ा कांवडियों का जनसैलाब

सावन माह का विशाल भूतनाथ मेला आज, उमड़ा कांवडियों का जनसैलाब



गोला गेाकर्णनाथ खीरी। छोटी काशी में आज लगने वाले भूतनाथ मेले के लिए कांवरियों का जमाववाडा शुरू हो गया है। इस दिन श्रद्धालु पौराणिक मंदिर में जलाभिषेक के बाद भूतनाथ मंदिर के दर्शन करते है और भूतनाथ के कुंए में झांकर मनौती मांगते है। छोटी काशी में लाखों कांवरियों बस, ट्रक, निजी वाहनों और पैदल आने वाले कांवरियों की भीड तथा आस पास के ग्रामीणों के मंदिर आने की वजह से नगर में तिल रखने की जगह नहीं बचती है। देर रात लाखों कांवरिये छोटी काशी में पहुंचकर अपनी आमद दर्ज करा दी है। भारी भीड देखते हुए पुलिस प्रशासन ने शहर की सीमाओं व मंदिर के आस पास भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात कर दिया है।

नागपंचमी के बाद पडने वाले सोमवार को भूतनाथ का विशाल मेला लगता है। इस मेले में लाखों की संख्या में भीड जुटती है। जिसकी शुरूआत रविवार की सायं को ही हो गई है, लखीमपुर रोड, मोहम्मदी रोड, खुटार रोड सहित अन्य मार्गो से कांवडियों की कतारें चली आ रही इस लगने वाले भूतनाथ मेले की अपनी प्रसिद्धि है इस दिन श्रद्धालु प्राचीन शिव मंदिर में जलाभिषेक करते है उसके बाद एक किमी दूर भूतनाथ मंदिर के दर्शन करते हैं। जिसके बाद कुंए में झांकते हुए हू हू कर आवाज निकाल कर अपनी मनौती मांगते है।

यह भी पढ़ें … किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म, पीड़़िता ने उठाया ये कदम, मचा हड़कम्प

कहते हैं कि इन तीनों स्थानों के दर्शन और कुंए में झांकने के बाद हर कठिन मनौती भी पूरी हो जाती है। कुंए के बारे में मान्यता है कि गोकर्णनाम का चरवाहा रावण से बचने के लिए इसी कुंए में कूदा था जिसे भोलेनाथ ने लागों की मनौती पूरी करने की शक्ति प्रदान की थी। यही नही पास की झाडियों में दूर दूर के ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले लोग विवाह और संतानोत्पत्ति की कामना के साथ झाडों में गांठ बांधते है और मनोकामना पूरी होने पर अगली बार आकर इसे खोलते है। भूतनाथ मेले में इस कुंए के दर्शन करने से ही तीर्थयात्रा का पूरा फल मिलता है।

डीएम, एसपी ने किया निरीक्षण

भूतनाथ मेले की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी शैलेन्द्र सिंह, पुलिस अधीक्षक रामलाल वर्मा ने दल बल के साथ शनिवार को मंदिर परिसर सहित भूतनाथ मंदिर क्षेत्र का निरीक्षण करते हुए मातहतों को जरुरी दिशा निर्देश दिए थे। अधिकारियों ने भूतनाथ मेले के मद्देनजर की गई तैयारियों की समीक्षा की। इस मौके पर एसडीएम अखिलेश यादव, सीओ अभिषेक प्रताप, इंस्पेक्टर पीके मिश्रा आदि मौजूद रहे।

चप्पा-चप्पा पुलिस के रडार पर

भूतनाथ मेल में भारी भीड को देखते हुये प्रशासन ने एक अतिरिक्त सीओ, 13 थाना प्रभारी, 20 उपनिरीक्षक, 02 महिला एसआई, 100 कांस्टेबिल, 46 महिला आरक्षी, 32 होमगार्ड, 04 यूपी 100 के साथ चार अतिरिक्त पीआरवी पुलिस वैन पुलिस बल मेले की निगरानी के लिए मुकम्मल किया गया है। इसी के साथ सीसीटीवी, ड्रोन कैमरे से समूचे शहर सहित पौराणिक शिवालय व भूतनाथ मंदिर सहित शहर के सभी मंदिर पुलिस के रडार पर रहेगे।

यह भी पढ़ें … नदियों में विसर्जन के लिए लखनऊ से 20 को रवाना होंगे ‘अटल के 18 अस्थि कलश’


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *