सीएम योगी ने अयोध्या को लेकर किया बड़ा ऐलान, बोले ...

सीएम योगी ने अयोध्या को लेकर किया बड़ा ऐलान, बोले …



Lucknow. प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर्रैया में मनोरमा नदी के किनारे स्थित कसैला तपसी धाम में आयोजित संत सम्मेलन और शहीदों की स्मृति में आयोजित तीन दिवसीय हवन यज्ञ कार्यक्रम में शामिल हुए। इस मौके पर उन्होंने ऐलान किया कि सरकार 84 कोसी परिक्रमा के सभी पड़ाव पर धर्मशालाओं का निर्माण कराएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने समाज और संस्कृति को जोड़ने का काम किया, पिछले साल हमने अयोध्या में दीपावली पर दीपोत्सव मनाया गया था। इस वर्ष यह आयोजन और भव्य होगा। हमने अयोध्या में दीपावली, मथुरा में रंगोत्सव आयोजित कर पर्वां को धार्मिक स्थलों से जोड़ कर पर्यटन को बढ़ावा देने का काम किया। उन्होंने कहा कि हम परम्परा के साथ समाज और तीर्थां को जोड़ने का कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम 84 कोसी परिक्रमा के सभी पड़ाव पर धर्मशाला बनवाएंगे, सड़कों का निर्माण व जनता को बुनियादी सुविधाएं पयर्टन विभाग की ओर से उपलब्ध करेंगे। उन्होंने कहा कि मखौड़ा धाम का भी विकास किया जाएगा।

योगी ने कहा कि मठ और मंदिर राष्ट्रीय एकाग्रता का आधार हैं। राष्ट्र की अस्मिता और अखंडता पर जब भी संकट आया है तो धर्मस्थल खड़े हुए हैं। इसी तरह नदी और तालाब हमारी संस्कृति और जीवन रेखा है। तपसी धाम से जाने वाली पवित्र मनोरमा नदी इस क्षेत्र की जीवन रेखा है। उन्होंने कहा कि जल को भारतीय परंपरा में जीवन का आधार माना गया है। इसलिए इन नदियों की अवरिलता और निर्मलता को बनाए रखने के लिए सरकार के साथ-साथ समाज को भी आगे आना होगा।
उन्होंने कहा कि हम प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा दे रहे हैं ताकि यहां ज्यादा से ज्यादा लोग आएं, इससे लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग के माध्यम से इस स्थल का विकास प्रदेश सरकार कराएगी। तपसी धाम के किनारे स्थित मनोरमा नदी को उद्भव स्थल से लेकर विलय स्थल तक स्वच्छ कराया जाएगा। तपसी धाम में 100 मीटर लंबा घाट बनेगा। जिसका आज शिलान्यास किया गया है। यही नहीं यहां आने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक धर्मशाला और बाउंड्रीवाल का निर्माण होगा।

यह भी पढ़ें … बड़ी खबर: सपा नेता की गोली मार कर हत्या, मचा हड़कम्प

योगी ने कहा कि हमारी सरकार ने संकल्प किया था कि प्रदेश में बिना भेदभाव समग्र विकास करेगी और किसी का तुष्टिकरण नहीं करेगी। आज उसी का परिणाम है कि हर तरफ विकास हो रहा है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने प्रदेश में 13 लाख गरीबों को आवास, एक करोड़ से अधिक शौचालय, 47 लाख को विद्युत कनेक्शन दिया गया। 11 हजार किलोमीटर राजमार्ग बनाने का काम किया। गांवों और शहरों की सड़कों को गड्डढा मुक्त किया गया है।

यह भी पढ़ें … बसपा सुप्रीमो मायावती के खिलाफ फेसबुक पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, भड़के कार्यकर्ता


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *