छोटी काशी में लाखों कावडियों ने किया जलाभिषेक

छोटी काशी में लाखों कावडियों ने किया जलाभिषेक



Share on FacebookTweet about this on TwitterShare on Google+Pin on PinterestShare on LinkedIn

गोला गोकर्णनाथ, खीरी। छोटी काशी में सावन माह के तीसरे सोमवार को एक तरफ सावन बरसा तो दूसरी ओर आस्था की झमाझम बारिश हुई। नंगे पैर पथरीली सड़कों पर कांवरियों का सैलाब उमड़ पड़ा। शहर के लिए आने वाले चारों ओर के रास्तों पर हर तरफ बोल बम और हर हर महादेव के गगनभेदी जयकारे गूंज सुनाई दे रही थी। रात से हुई जोरदार बारिश के बावजूद शिव भक्तों की दर्शन करने के लिए लम्बी लंबी कतार लग गई। कतारबद्ध कांवरिये शिव बाबा के जलाभिषेक के लिए आगे बढ़ते रहे और उन्होंने भोले नाथ का जलाभिषेक कर मंगलमय जीवन की कामना की।

छोटी काशी में सोमवार को शिवभक्तों का उल्लास सागर की लहरों की तरह हिलोरें ले रहा था, जब रविवार से ही चौकस हुई सुरक्षा व्यवस्था के बीच यहां कांवडि़यों के जत्थे टेªक्टर ट्रालियों व बसों के अलावा यातायात के अन्य साधन भी खचाखच भर कर पहुंचने लगे थे। इसे देखते हुए मंदिर के कपाट तड़के ढाई बजे के करीब ही खोल दिए गए थे लेकिन इसके बावजूद शहर की सभी सड़कों और मंदिर तक पहंुचने वाली गलियों के अलावा शिवमंदिर के मुख्य द्वार तक श्रद्धालुओं का सैलाब लहरा रहा था। प्रातः नियमित पूजा अर्चना के साथ जैसे ही दर्शनों का सिलसिला शुरू हुआ,शिवभक्तों में पहले दर्शन की लालसा की इस कदर आपाधापी मची कि सारी व्यवस्थाएं ध्वस्त होकर रह गयीं।

मालियांें व प्रसाद की दुकानों पर तो भीड़ थी ही,तीर्थ सरोवर पर स्नान ध्यान व हवन पूजन करने वालों का तांता लगा हुआ था। मंदिर के प्रवेश द्वार पर भी काफी भीड़ थी इसलिए थोडे थोड़े लोगों को ही भीतर जाने दिया जा रहा था। श्रद्धालुओं ने फल फूल,धूप दीप, नैवेद्य, भांग धतूरा ,प्रसाद, गंगाजल, दूध, सहित अन्य पूजन सामग्री लेकर भक्तिभाव से शिव की पूजा अर्चना की। सुरक्षा की दृष्टि से एडीशनल एसपी घनश्याम चौरसिया, सीओ अभिषेक प्रताप अजेय, नायब तहसीलदार विकास धर दुबे, कोतवाल पीके मिश्रा, एसआई दिनेश यादव, विपिन कुमार आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें … रोट्रेक्ट क्लब यूथ और रोटरी क्लब सेंट्रल ने कराई रंगोली प्रतियोगिता

चहुंओर रही कांवडियों की धूम

छोटी काशी की ओर आने वाल सभी मार्गाे पर कांवरियों का रेला इस कदर था कि पैदल भी लोग नहीं चल पा रहे थे। ट्रैक्टर ट्रालियों, टेंपो, पर सजी भोलेनाथ बाबा की मोहक झांकियों को लेकर कांवरियों की टोलियां दिन भर सड़कों पर चलती नजर आईं। कंधे पर रंग-बिरंगी कांवर लिए समूह बोल कंवरिया बोल बम… के जयकारे लगाते हुए हर तरफ बढ़ते नजर आए।

भक्तों ने किया भंडारे का आयोजन

पिपरिया धनी, खीरी। छोटी काशी का सावन मेला जोर शोर से चल रहा है। ऐसे में शिव भक्तों को राहत पहुंचाने के उददेश्य से रेहरिया क्षेत्र के गुरुनानक नगर में हर साल की भांति विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ों शिव भक्तों व कावडियों ने प्रसाद ग्रहण किया। प्रसाद वितरण का सिलसिला देर सायः तक चलता रहा। इस मौके पर कमलेश सोनकर, पंचायत मित्र हेमनाथ भार्गव, राहुल सोनकर, लाला गौतम, रवि कुमार, निशांत सिंह, रवि सिंह, अंकित यादव, सोलंकी गुप्ता आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें … सडक हादसों में तीन कांवडियों की मौत, एक घायल


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *