खुशखबरी: योगी सरकार करने जा रही है बम्पर भर्ती, ये है योजना

खुशखबरी: योगी सरकार करने जा रही है बम्पर भर्ती, ये है योजना



Share on FacebookTweet about this on TwitterShare on Google+Pin on PinterestShare on LinkedIn

Lucknow. प्रदेश की योगी सरकार ने युवाओं को एक बड़ी खुशखबरी दी है। योगी सरकार ने भर्ती शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में 9 अहम प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की गयी, जिनमें सबसे अहम सरकार द्वारा अपनी योजनाओं का फीडबैक लेने के लिए ब्लॉक स्तर पर लोक कल्याण मित्र की नियुक्ति है। सरकार द्वारा नियुक्त ये लोक कल्याण मित्र गांव-गांव जाकर सरकारी योजनाओं के सच का पता लगाएंगे और जिला स्तर पर इसका फीडबैक देंगे।

लखनऊ स्थित लोकभवन में कैबिनेट की बैठक के बाद सरकार के प्रवक्ता और कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने इसकी जानकारी दी। शर्मा ने बताया कि कैबिनेट की बैठक में 9 प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान की गई।  उन्होंने बताया कि सरकार ने पूरे प्रदेश में ब्लॉक स्तर पर लोक कल्याण मित्र की नियुक्ति करने का फैसला किया है। उत्तर प्रदेश के सभी 822 ब्लॉकों में इनकी नियुक्ति की जाएगी। इनको दो साल के लिए इंटर्नशिप पर रखा जाएगा।

यह भी पढ़ें … मायावती ने कहा, भाजपा करे ये काम तो बसपा करेगी समर्थन

सरकार की तरफ से इन्हें 25,000 रूपए मानदेय और 5,000 रूपए यात्रा भत्ता दिया जाएगा। शर्मा ने बताया कि इनकी नियुक्ति दो वर्ष के लिए की जाएगी लेकिन हर तीन महीने पर इन लोक कल्याण मित्रों के कायरें की समीक्षा की जाएगी। इनका कार्य संतोषजनक पाये जाने पर ही इन्हें आगे रखा जाएगा। इसके लिए जिला स्तर पर एक समिति बनेगी जिसमें जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, जिला सूचना अधिकारी शामिल होंगे। इनके निर्देशन में ही लोक कल्याण मित्रों की नियुक्ति के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। मंत्री ने कहा कि लेक कल्याण मित्रों के लिए की उम्र 21 से 40 वर्ष रखी गयी है। इसके लिए जो भी व्यक्ति आवेदन करेगा उसके पास दो वर्षों का सामाजिक अनुभव होना चाहिये और उन्हें कम्प्यूटर का पूरा ज्ञान होना चाहिए।

नियमावली में संशोधन

श्रीकांत शर्मा ने कहा कि कैबिनेट की बैठक में सरकार ने राज्य सम्पत्ति विभाग के लिए 2010 में बनी एक नियमावली में संशोधन करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी प्रदान की। प्रस्ताव के मुताबिक राज्य संपत्ति विभाग कर्मचारी संघों, एनजीओ, राजनीतिक दलों एवं सामाजिक संगठनों की ओर से सरकारी घरों पर किये गये कब्जे की बेदखली की प्रक्रिया शुरू करेगा।

अहम प्रस्ताव को मंजूरी

उन्होंने कहा कि बैठक में एक और अहम प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की गयी। कैबिनेट ने किंग जॉर्ज मेडिकल कॉलेज (केजीएमयू) में दो संकायों के खोलने की मंजूरी दी । पहले केजीएमयू में सिर्फ मेडिकल और डेंटल संकाय थे लेकिन अब इसमें दो और विभाग पैरामेडिकल और नर्सिंग को जोड़ दिया गया है।

यह भी पढ़ें … प्रधानमंत्री पद पर मायावती की दावेदारी को लेकर देवगौड़ा ने दिया ये बड़ा बयान

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त केजीएमयू में एसजीपीजीआई और दिल्ली एम्स की तरह ही अब एक और पद का सृजन किया जा रहा है। केजीएमयू में भी अब असिसटेंट प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, एडिशनल प्रोफेसर और प्रोफेसर की नियुक्ति की जा सकेगी। केजीएमयू में पहले एडिशनल प्रोफेसर की नियुक्ति नहीं होती थी लेकिन इस प्रस्ताव के मंजूरी मिलने के बाद अब इस पद भी नियुक्ति की जा सकेगी।

यह भी पढ़ें … एटीपी रैंकिंग : शीर्ष पर कायम नडाल, एंडरसन फिसलकर छठे स्थान पर


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *