सावन मेला : दूसरे सोमवार को छोटी काशी में उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब

सावन मेला : दूसरे सोमवार को छोटी काशी में उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब



Share on FacebookTweet about this on TwitterShare on Google+Pin on PinterestShare on LinkedIn

गोला गोकर्णनाथ, खीरी। छोटी काशी में सावन माह के दूसरे सोमवार को पौराणिक शिव मंदिर में कावरिंयों का जनसैलाव उमड पडा। प्रातः काल से भगवान भोले नाथ को प्रसन्न करने के लिए कोई शिवलिंग पर दूध चढ़ा रहा था तो कोई बेल पत्र चढ़ाकर सुख शांति की कामना कर रहा था। सुरक्षा की दृष्टि से प्रशासनिक अधिकारी मंदिर और उसके आसपास का जायजा लेते रहे।

सावन के दूसरे सोमवार को पौराणिक शिवमंदिर में लाखों की तादाद में कांवरिया आ पहुचें और पूरा शहर बम बम भोले के जयकारे शिवमय हो कर अपनी अलग ही आभा दिखा रहा था। तीर्थ सरोवर पर स्नान ध्यान व हवन पूजन करने वालों का देर शाम तक तांता लगा रहा। और मंदिर की गलियों से लेकर लंबी लंबी दर्शनार्थियों की कतारें सडक तक लग गईं,दुकानों,प्रसाद व पूजन सामग्री की दुकानों पर भीड़ की वजह से तिल रखने की जगह नहीं बची थी और अंबेडकर चौराहा रोड, अलीगंज रोड, मिल डाइवर्जन रोड, स्टेशन रोड व शिवम चौराहा तक लम्बी लम्बी लाइनें लगी हुई थीं।

यह भी पढ़ें …

शिवभक्तों में मची धक्कामुक्की के कारण पुलिस फोर्स कर्मियों को भी भारी मशक्कत करनी पड़ रही थी। मंदिर के प्रवेश द्वार पर भी काफी भीड़ थी इसलिए थोडे़ थोड़े लोगों को ही भीतर जाने दिया जा रहा था। घंटे घडि़याल,शख ध्वनि व बम भोले के जयकारों के साथ सुबह से मंिदर मेंश्शुरू हुआ यह सिलसिला देर शाम तक चलता रहा और तीर्थ सरोवर के तट पर पंडे पुजारियों के यहां हवन पूजन व दान पुण्य कर लोगों ने पुण्यार्जन किया। मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था के लिए चप्पे चप्पे पर फोर्स तैनात रहा जबकि प्रशासन और पुलिस के अधिकारी मंदिर के निकट शिविर में डटे रहे।

ड्रोन कैमरे की रही नजर

छोटी काशी के पौराणिक शिव मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या में दिनों दिन बढ़ोत्तरी होती जा रही है। ऐसे में आसामाजिक तत्वों को किसी भी घटना को अंजाम देने से रोकने के लिए सोमवार को ड्रोन कैमरा तैनात किया गया था जो पौराणिक शिव मंदिर परिसर के आस पास घूमता रहा। इस दौरान एसडीएम अखिलेश यादव, नायब तहसीलदार विकासधर दुबे,सीओ अभिषेक प्रता अजेय,प्रभारी निरीक्षक प्रमोद कुमार मिश्रा ने ड्रोन कैमरे की फुटेज की रिकॉर्डिंग का जायजा लिया।

यह भी पढ़ें … जानिए, ऋचा चड्ढा ने ’लव सोनिया’ में काम करने से क्यों किया था इनकार

एएसपी की नसीहत नहीं आई काम

सावन मेंले में श्रद्धालुओं के साथ पुलिस कर्मियों द्वारा मित्रवत व्यवहार करने की अपर पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया द्वारा कोतवाली परिसर में दी गई नसीहत काम नहीं आई। सोमवार को श्रद्धालुओं गर्भगृह में पूजन अर्चन कर जब बाहर निकलते तो पुलिस कर्मी उनका सिर बाहर खींचकर धक्का दे देते। जिससे कई श्रद्धालु फर्स पर गिर पडे।

यह भी पढ़ें … चार सौ कांवरियों के जत्थे ने भोलेनाथ का किया जलाभिषेक


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *