ग्राम स्वराज योजना के तहत 151 परिवारों को मिले निःशुल्क गैस कनेक्शन

ग्राम स्वराज योजना के तहत 151 परिवारों को मिले निःशुल्क गैस कनेक्शन



गोला गोकर्णनाथ, खीरी। जंगल पर इंसानी निर्भरता कम करने के उद्देश्य से जंगल से पांच किमी की परिधि में बसे 151 परिवार की महिलाओं को शासन द्वारा ग्राम स्वराज योजना के तहत निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन वितरित किये गये। निः शुल्क गैस कनेक्शन पाकर महिलाओं के चेहरे खुशी से खिल उठे।

पार्वती गैस वितरक एजेंसी में आयोजित शिविर में मुख्य अतिथि वन दरोगा मो. उमर खां, वन रक्षक शिशुपाल सिंह गैस संचालक वेद प्रकाश वर्मा ने जंगल के किनारे रहने वाले 151 परिवार की महिलाओं को एक भरा हुआ गैस सिलेण्डर, गैस चूल्हा, पाइप व रेगुलेटर निः शुल्क प्रदान किया। वन दरोगा मो. उमर खां ने बताया कि ग्राम स्वराज योजना के तहत यह गैस कनेक्शन उन परिवारों को दिए जा रहे है,जिनके पास पहले से गैस कनेक्शन नहीं हैं। इससे लोगों को ईंधन की लकड़ी के लिए जंगल पर निर्भर नहीं रहना पड़ता था। उन्होंने बताया कि देखा यह गया कि अभी तक जंगल के पास रहने वाले लोग ईंधन के लिए जंगलों पर निर्भर हैं।

यह भी पढ़ें … बम-बम भोले के जयकारों से गुंजायमान हो उठी छोटी काशी

लकड़ी काटने के लिए लोगों के जंगल जाने पर बाघ आदि हिंसक जीवों से उनकी जान का खतरा रहता है। गैस कनेक्शन मिल जाने के बाद लकडी के लिए जंगल में इन परिवारों की घुसपैठ कम हो जायेगी। जंगल के किनारे बसे गांवों में किन परिवारों के पास रसोई गैस कनेक्शन हैं और किसके पास नहीं है। इसका सर्वे किया जा रहा है। इस मौके पर राजेंद्र प्रसाद,अनिल कुमार, प्रखर मिश्र, कर्मचारी महेश प्रजापति, जावेद अली, अनिल कुमार ,मनोज कुमार,संदीप कश्यप, मुकेश वर्मा आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें … यमुना खतरे के निशान से ऊपर, दिल्ली में बाढ़ जैसे हालात, कई ट्रेनें निरस्त


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *