सावन मेला: प्रशासन ने उठाया बड़ा कदम, अब सुरक्षा के लिए पुलिस बनेगी कांवरिया

सावन मेला: प्रशासन ने उठाया बड़ा कदम, अब सुरक्षा के लिए पुलिस बनेगी कांवरिया



गोला गोकर्णनाथ, खीरी। सावन के पहले सोमवार को लेकर पुलिस प्रशासन द्वारा पौराणिक शिव मंदिर के आस पास का स्थलीय निरीक्षण किया। इस बार श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की तकलीफ न हो इसके लिए महिला पुरूषों के लिए निकास की अलग अलग व्यवस्था की गई है।

पौराणिक शिवमंदिर आने जाने के कई मार्ग हैं। जिनमें एक लेडीज गली, एक अंबेडकर पार्क के निकट,एक मेला मैदान के निकट,एक स्टेशन रोड और रेलवे स्टेशन से होकर शिवमंदिर तक पहुंचते हैं। लेकिन मंदिर के पश्चिम साइड का गेट केवल निकास के लिए ही रहेगा और शेष मार्गो से आने वाले श्रद्धालुओं को मालियों वाली गली के पास बैरिकेटिंग लगाकर रोकने के बाद कतारबद्ध होकर मंदिर की ओर बढ़ने दिया जाएगा। इसके आगे मुख्य गली में भी प्रवेश और निकास के अलग अलग रास्ते बनाए गए हैं। मंदिर में मुख्य द्वार से ही थोड़े थोडे श्रद्धालुओं को प्रवेश और दर्शन की व्यवस्था की गयी है।

प्रत्येक सोमवार को बंद रहेंगे स्कूल-कालेज

छोटी काशी में सावन भर कांवडएि और श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जलाभिषेक के लिए उमड़ती है। सावन माह में सोमवार का विशेष महत्व होने के कारण लाखों की संख्या में कांवरिएं एकत्र होते हैं, जिससे विद्यालय आने-जाने में बच्चों को काफी दिक्कतें होने के साथ ही दुर्घटनाओं की आशंका बनी रहती है। जिसके चलते बेसिक शिक्षा अधिकारी बुद्धप्रिय सिंह द्वारा सावन माह के प्रत्येक सोमवार को अवकाश घोषित कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें … खुशखबरी: बीएसएनएल का ये नया प्लान जियो को दे रहा कड़ी टक्कर, मचाई खलबली

सीसीटीवी कैंमरे से रखी जायेगी नजर

प्रशासन ने मंदिर और श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए व्यापक बंदोबश्त किये हैं वहीं पल पल लोगों पर नजर रखने के लिए मंदिर परिसर सहित प्रमुख मार्गो में 12 सी.सी.टी.वी कैंमरे, लगाए गए है। श्रद्धालुओं को मंदिर तक जाने के लिए कई बैरियर पार करने होगें। मंदिर के आसपास की गलियों व स्टेशन रोड, मंदिर की ओर जाने वाली तमाम गलियों पर बेरियर लगा रहेगा।

नगर में प्रवेश नहीं करेंगे भारी वाहन

प्रभारी निरीक्षक प्रमोद कुमार मिश्र ने बताया कि लखीमपुर रोड पर पशु बाजार, अलीगंज रोड पर मंडी समिति और मिल यार्ड में पार्किंग बनाई गई है। सावन मेले में भारी वाहन शहर के अंदर प्रवेश नहीं करेंगे। जिसके लिए बैरियर लगाकर रूट डायवर्ट की व्यवस्था की गई है। रोडवेज बसों का वनवे संचालन रहेगा। सोमवार को छोड़कर शेष दिनों में बसें बसअड्डे से मरघट रोड, विकास चौराहा होते हुए खुटार रोड होते हुए दतेली के पास से बाईपास मार्ग होते हुए जाएंगी। सोमवार को रोडवेज बसों को बस अड्डे जाने की बजाए विकास चौराहे पर रोकने की व्यवस्था की गई है, जिसके लिए उच्चाधिकारियों को लिखा गया है

यह भी पढ़ें … बसपा सुप्रीमो मायावती ने बढ़ाई मोदी और शाह की धड़कनें!

कांवडियों के वेष में तैनात रहेंगे पुलिसकर्मी

मेले की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पांच तीर्थ, मंदिर परिसर, सार्वजनिक स्थलों पर कांवडियों के वेश में पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। जो पल पल अराजकतत्वों पर नजर रखेगें।

यह भी पढ़ें … लोकसभा चुनाव: गठबंधन को लेकर समाजवादी पार्टी ने लिया ये बड़ा फैसला


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *