सहायक अध्यापकों की फर्जी नियुक्तियों की जांच के आदेश

सहायक अध्यापकों की फर्जी नियुक्तियों की जांच के आदेश



Lucknow. उत्तर प्रदेश सरकार ने वर्ष 2010 के बाद प्रदेश के सभी जनपदों में बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में हुई सहायक अध्यापकों की फर्जी नियुक्तियों की जांच कराने का निर्णय लिया है। इसके पहले सरकार ने आगरा, अलीगढ़, फिरोजाबाद, हाथरस, मुरादाबाद, फतेहपुर व हरदोई के परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में हुई सहायक अध्यापक भर्ती की जांच के निर्देश दिए हैं।

बेसिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा डा. प्रभात कुमार ने बताया कि शासन के शासन के संज्ञान में आया है कि कई वर्षो से प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापकों के पदों पर बड़ी संख्या में अनियमित एवं नियमविरुद्ध तरीके से फर्जी नियुक्तियां की गई हैं। वर्ष 2010 के बाद की गयी नियुक्तियांं के जांच के लिए सभी जिलों के डीएम को पत्र भेज कर निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को अपर जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय समिति का गठन करने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें … राहुल गांधी ने किया बड़ा खुलासा: बोले, इसलिए मिले थे पीएम मोदी से गले

इस समिति में अपर पुलिस अधीक्षक एवं सहायक मण्डलीय शिक्षा निदेशक (बेसिक) सदस्य के रूप में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि तीन सदस्यीय समिति अनियमित, नियमविरूद्ध तथा फर्जी नियुक्तियों की जांच करेगी। जांच के समय विभिन्न बिन्दुओं को शामिल किया जायेगा। जिलाधिकारी के निर्देशन में इस जांच को पूरा कराया जायेगा तथा इसकी समीक्षा अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा खुद करेंगे। इस सम्बन्ध में सभी जनपदों के जिलाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए जा चुके है और इन निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें … मायावती ने लिया बड़ा एक्शन तो बसपा के इस बड़े नेता ने दिया ऐसे जवाब


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *