वृक्ष हमारे जीवन का मूल आधार: बाल किशुन

वृक्ष हमारे जीवन का मूल आधार: बाल किशुन



पट्टी, प्रतापगढ़। वृक्ष हमारे जीवन के मूल आधार हैं, इनके बिना जीवन की कल्पना करना बेकार है। उक्त विचार तरुण चेतना व ग्राम पंचायत रमईपुर दिशिनी के संयुक्त तत्वावधान में एएनएम सेंटर पृथ्वीगंज बाजार में आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में चौकी प्रभारी बाल किशुन ने व्यक्त किए। उन्होंने तल्ख़ लहजे में कहा कि जो भी व्यक्ति अनधिकृत रूप से पेड़ काटने में लिप्त पाया गया, तो उसे किसी भी दशा में बख्शा नहीं जाएगा।

कार्यक्रम में तरुण चेतना के निदेशक नसीम अंसारी ने कहा कि पर्यावरण बचाना किसी एक व्यक्ति या संस्था कि जिम्मेदारी नहीं है बल्कि इसके लिए सभी को आगे आना होगा, वरना पृथ्वी पर रहने वाले सभी जीवों का जीवन संकट में पड़ जायेगा। इस अवसर पर ग्रामीण बैंक के प्रबंधक वीके मिश्र ने कहा कि वृक्षों से हमें जीवन दायिनी आक्सीजन मिलती है, जिसके बिना एक पल भी हम सबका जिन्दा नहीं रह सकते। कार्यक्रम में व्यापार मंडल के अध्यक्ष राकेश कुमार उमर्वैश्य ने कहा कि हम सबको जन्मदिन आदि विभिन्न अवसरों पर केक काटने के बजाय एक एक पेड़ जरूर लगाना चाहिए, जो हमेशा याद रहेगा।

यह भी पढ़ें … UPSSSC VDO: इन अभ्यर्थियों का रोका गया रिजल्ट

इस अवसर पर पूर्व प्राचार्य कला कान्त मिश्र ने कहा कि वेदों में भी वृक्षारोपण के महत्त्व का वर्णन किया गया है, यही कारन है कि हमारे ऋषि मुनि पर्यावरण कि छाया में कई वर्षों तक तप करते थे। उन्होंने इसके लिए एक अभियान चलाने की आवश्यकता पर बल दिया। कार्यक्रम में वरिष्ठ समाजसेवी छोटे उर्फ़ इन्द्र्धर दूबे ने भी वृक्षारोपण के महत्त्व पर प्रकाश डालते हुए वृक्षारोपण के साथ साथ इसकी सुरक्षा पर जोर दिया। कार्यक्रम का संचालन फसल परियोजना समन्वयक श्याम शंकर शुक्ल ने किया, जिसमें समाज सेवी मो. समीम, हेड कांस्टेबल भारतेन्दु, मोतीसिंह, दशरथ पटेल, मैसवा मैन हकीम अंसारी, अच्छे लाल बिन्द व श्याम लाल वर्मा आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किया।

यह भी पढ़ें … बड़ा घोटाला: भाजपा सांसद की बेटी समेत 19 अधिकारी गिरफ्तार


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *