कांग्रेस के इस नेता ने किया बड़ा ऐलान, भाजपा में मची खलबली

कांग्रेस के इस नेता ने किया बड़ा ऐलान, भाजपा में मची खलबली



Lucknow. लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियों में जुटी कांग्रेस ने एक आंदोलन छेड़ने का ऐलान किया है, जिससे भारतीय जनता पार्टी में खलबली मच गई है। दरअसल कांग्रेस ने दलितों को लुभाने और उनके दिलों में अपनी जगह बनाने के लिए कांग्रेस ने एक नया प्लान बनाया है। कांग्रेस जहां ‘संविधान बचाओ पदयात्रा’ शुरू करने जा रही है तो वहीं जिलावार ‘दलित हेल्प सेन्टर’ भी खोलने की तैयारी है।

यूपी कांग्रेस अनुसूचित जाति विभाग के प्रान्तीय चेयरमैन भगवती प्रसाद चौधरी ने बताया कि अनुसूचित जाति के लोगों के साथ सम्पर्क एवं संवाद द्वारा इस समाज को उनके संविधान प्रदत्त अधिकार मिले इसके लिए आगामी माह से ‘संविधान बचाओ पदयात्रा’ शुरू करने जा रही है। ‘संविधान बचाओ पदयात्रा’ के तहत विभाग के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता गांव-गांव जाकर यह प्रचारित करेंगे कि भाजपा एवं आरएसएस संविधान का उल्लंघन करके एससी/एसटी के हितों के विरोध में कार्य कर रही है।

यह भी पढ़ें ..राहुल गांधी अमेठी दौरा रद्द, ये है बड़ी वजह

जबकि कांग्रेस पार्टी 1917 से लगातार एससी/एसटी के विकास और हित के लिए तमाम जनकल्याणकारी योजनाएं बनायीं और इस दलित, शोषित एवं वंचित समाज को मुख्य धारा से जोड़कर इस समाज का सर्वांगीण विकास एवं उनके कानूनी अधिकारों की सदैव रक्षा की।

चौधरी ने कहा कि प्रदेश में अपराध व अराजकता बढ़ रहा है। आये दिन सरेआम दलित महिलाओं के साथ अत्याचार व बलात्कार एवं हत्या की जा रही है, उन्हें समुचित न्याय नहीं मिल पा रहा है उनके साथ भेदभावपूर्ण व्यवहार किया जा रहा है। एससी/एसटी (अत्याचार निवारण अधिनियम 1989) का सही तरीके से क्रियान्वयन नहीं हो रहा है।

अनुसूचित जाति विभाग इसके लिए जिला स्तरीय कोआर्डिनेटर नियुक्त करेगा जो कि विधिक अधिकारों को दिलाने के लिए प्रयास करेगा। चौधरी ने कहा कि अनुसूचित जाति विभाग द्वारा दलितों के हितों के लिए जिलावार ‘दलित हेल्प सेन्टर’ भी खोला जायेगा जिसमें एससी/एसटी वर्ग के पीड़ित लोगों की समस्याओं को इस केन्द्र के माध्यम से दूर करने का प्रयास किया जायेगा।

यह भी पढ़ें ..बड़ी खबर: मायावती उठा सकती हैं ये बड़ा कदम, जल्द करेंगी ऐलान!


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *