18 हजार अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ी सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा, सात के खिलाफ एफआईआर

18 हजार अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ी सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा, सात के खिलाफ एफआईआर



इलाहाबाद। परिषदीय स्कूलों की 68500 सहायक अध्यापक भर्ती के लिए प्रदेश में पहली बार आयोजित लिखित परीक्षा में 86 प्रतिशत अभ्यर्थी शामिल हुए। वहीं, करीब 18 हजार अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी है। यही नहीं अनुचित साधन का प्रयोग करने व दूसरे की जगह परीक्षा देने के प्रयास में अलग-अलग मंडलों के सात अभ्यर्थियों के खिलाफ एफआइआर भी दर्ज कराई गई है। वहीं मेरठ में महिला अभ्यर्थी मूल उत्तर पुस्तिका लेकर भाग गई।

बता दें कि बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में सहायक अध्यापक पद पर भर्ती के लिए पहली बार यूपी में लिखित परीक्षा कराई गई। एक लाख 25 हजार 745 अभ्यर्थियों के लिए सभी 18 मंडलों में 248 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। परीक्षा सुबह 10 बजे से शुरू होकर दोपहर एक बजे खत्म हुई। सबसे अधिक अभ्यर्थी इलाहाबाद में थे और यही पर सर्वाधिक ने 17837 परीक्षार्थियों ने इम्तिहान छोड़ा।

यह भी पढ़ें … एक साल बाद भी लापता अधिवक्ता को नहीं खोज सकी पुलिस

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डॉ. सुत्ता सिंह ने बताया कि परीक्षा के लिए 125745 आवेदकों को प्रवेश पत्र जारी किए गए थे। जिनमें से 107908 (85.81 प्रतिशत) उपस्थित रहे। 14 फीसदी छात्र परीक्षा देने नहीं पहुंचे। उन्होंने बताया कि परीक्षा में सात अभ्यर्थियों के खिलाफ विभिन्न मामलों में एफआईआर दर्ज कराई गई। इलाहाबाद में सर्वाधिक तीन अभ्यर्थियों के खिलाफ एफआईआर की गई। जहां जगत तारन गर्ल्स इंटर कॉलेज में अभ्यर्थी अभिषेक पुत्र राजेन्द्र सिंह व महिला ग्राम इंटर कॉलेज में अभ्यर्थी शिव पूजन सिंह पुत्र राम सिंह को परीक्षा के दौरान इलेक्ट्रानिक डिवाइस का उपयोग करते पकड़े जाने पर एफआईआर कराई गई।

यह भी पढ़ें … मप्र चुनाव: कांग्रेस के इस प्लान ने भाजपा में मचा दी खलबली

वहीं इंडियन गर्ल्स इंटर कालेज में हरिकेश पाल के स्थान पर दूसरा अभ्यर्थी सुरेश कुमार पाल परीक्षा देते पकड़ा गया। उधर अलीगढ़ मंडल मुख्यालय के हीरालाल बारहसैनी इंटर कालेज में अभ्यर्थी विजय कुमार के स्थान पर रवि कुमार परीक्षा देते मिला। आगरा के आरबीएस इंटर कालेज में प्रदीप कुमार सारस्वत के स्थान पर दूसरा अभ्यर्थी परीक्षा देते पकड़ा गया। वाराणसी के उदय प्रताप इंटर कालेज में अभ्यर्थी रमेश यादव के स्थान पर नीलेश यादव परीक्षा देते पकड़ा गया। इसी तरह मेरठ के सेठ बीके माहेश्वरी गर्ल्स इंटर कालेज में अभ्यर्थी मनोरमा रानी मूल उत्तर पुस्तिका लेकर भाग गई।

यह भी पढ़ें … नगर पालिका ने लगवाई थीं एलइडी लाइटें, चोरी कर ले गए चोर

डॉ. सुत्ता ने बताया कि शिक्षक भर्ती परीक्षा के प्रश्नपत्र की उत्तरमाला पांच जून को वेबसाइट पर जारी की जाएगी। अभ्यर्थी साक्ष्यों के साथ 9 जून की शाम 6 बजे तक आपत्ति दर्ज करा सकेंगे। प्राप्त आपत्तियों पर विषय विशेषज्ञों की समिति गठित कर 15 जून तक उसका निस्तारण कराएंगे और संशोधित उत्तरमाला 18 जून को वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा। 30 जुलाई तक परीक्षाफल घोषित होगा और उसके एक महीने के अंदर प्रमाणपत्र डायट को भेजे जाएंगे।

यह भी पढ़ें …  सीबीएससी इंटर बोर्ड परीक्षा परिणामों में शिखर, अुनष्का अव्वल


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *