खुशखबरी: अब शिक्षक आसानी से करा सकेंगे ट्रांसफर, ये है प्रक्रिया

खुशखबरी: अब शिक्षक आसानी से करा सकेंगे ट्रांसफर, ये है प्रक्रिया



खुशखबरी: अब शिक्षक आसानी से करा सकेंगे ट्रांसफर, ये है प्रक्रिया
खुशखबरी: अब शिक्षक आसानी से करा सकेंगे ट्रांसफर, ये है प्रक्रिया

लखनऊ। प्रदेश की योगी सरकार ने शिक्षकों को खुशखबरी दी है। दरअसल प्रदेश सरकार ने राजकीय माध्यमिक शिक्षकों के ऑनलाइन स्थानांतरण के लिए समय सारिणी जारी कर दी है। राजकीय शिक्षकों के स्थानांतरण की प्रक्रिया आगामी 10 मई से शुरू होकर 11 जून तक पूरी हो जाएगी। यह जानकारी प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा निदेशक (कार्यवाहक) साहब सिंह निरंजन ने दी।

प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा निदेशक (कार्यवाहक) साहब सिंह निरंजन ने बताया कि आगामी 10 से 11 मई तक एनआईसी द्वारा वेबसाइट पर सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों द्वारा राजकीय माध्यमिक विद्यालयों की सूची जोनवार, संवर्गवार तथा विद्यालय का स्तर एवं शिक्षकों के रिक्त पद की संख्या विद्यालयवार एवं जोनवार प्रपत्र ‘अ’ में विद्यालयों की सूची तथा प्रपत्र ‘ब’ में विषयवार रिक्तियों की संख्या पूर्ण कर डिजिटल हस्ताक्षर से लॉक करेंगे।

21 मई तक कर सकेंगे आवेदन

स्थानान्तरण के लिए इच्छुक शिक्षकों द्वारा 12 से 21 मई तक आवेदन किया जा सकेगा। आवेदन के बाद शिक्षकों के रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, जो उनका पासवर्ड होगा। आवेदक शिक्षक प्रिंट किए गए आवेदन पत्र को प्रधानाचार्य की संस्तुति के पश्चात 22 मई तक आवेदन पत्र को जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में जमा कर रसीद प्राप्त करेंगे।

यह भी पढ़ें … कर्नाटक चुनाव : जेडी-एस ने घोषणापत्र में किसान कर्जमाफी का वादा किया

उन्होंने बताया कि जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा 23 से 24 मई तक जनपद के आवेदकों की उपस्थिति में उनके प्रमाण पत्रों का परीक्षण किया जाएगा। इसके उपरांत जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा आवेदन पत्रों का भलीभांति परीक्षण कर अपने डिजिटल हस्ताक्षर से लॉक कर 25 मई तक ऑनलाइन पोर्टल पर अग्रसारित किए जाएंगे।

एक जून तक जारी किया जाएगा आदेश

उन्होंने कहा कि एनआईसी द्वारा विकसित साफ्टवेयर के माध्यम से शिक्षकों के प्राप्त आवेदन पत्रों की 26 से 30 मई तक प्रोसेसिंग की जाएगी तथा 31 मई से एक जून तक शिक्षक एवं शिक्षिकाओं का स्थानांतरण आदेश अपर शिक्षा निदेशक द्वारा जारी किया जाएगा। स्थानांतरण आदेश जारी होने के उपरांत दो जून से 11 जून के बीच स्थानांतरित शिक्षक कार्यमुक्त होकर अपने नवीन तैनाती के विद्यालय में कार्यभार ग्रहण करेंगे।

यह भी पढ़ें … जिन्ना की तस्वीर को लेकर एएमयू में बवाल, पथराव व लाठीचार्ज

माध्यमिक शिक्षक ने बताया कि ऑनलाइन स्थानान्तरण के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश माध्यमिक शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि ट्रांसफर होने के बाद आवेदकों के मोबइल पर भी स्थानांतरण की सूचना भेजी जाएगी तथा इससे शिक्षकों को कहीं इधर-उधर पता करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।


You may also like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *